advertisement

निराश हुये फरियादी बैरंग लौटे| अफसरों की भेंट चढ़ा घंडियाल में लगा शिविर| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी
भले ही पौड़ी विधायक राजकुमार पोरी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने की बात कर रहो हों लेकिन बेलगाम अफसरों के रहते यह होगा कैसे। अफसर हैं कि कुछ सुनने को तैयार ही नहीं। इसकी एक बानगी न्याय पंचायत घंडियाल में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में देखने को मिली। शिविर में जिला स्तर के अधिकारी नदारद रहे। पफरियादी तो बड़ी संख्या में आये लेकिन सुनने वाले अफसर नहीं मिले। आस लगाये शिविर मेें आये ग्रामीणों को केवल व केवल निराशा ही हाथ लगी और बैरंग ही लौटे।


कल्जीखाल विकासखंड की न्याय पंचायत घंडियाल में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित किया गया। मकसद यह था कि तमाम जन समस्यायें शिवि में सुनी जायें और यथासंभव निस्तारण भी हो जाये। खंड विकास अधिकारी एवं उनके अधीनस्थ अधिकारीगण जरूर शिविर में मौजूद रहे लेकिन स्वास्थ्य ,पेयजल, राजस्व विभाग,विद्युत विभाग,पशुपालन विभाग से संबंधित अधिकारी शिविर से नदारद रहे। जिससे ग्रामीणों को निराशा ही हाथ लगी है।


अलबत्ता, शिविर का शुभारंभ सदस्य ग्राम्य विकास प्लान आयोग दिनेश रावत ने किया। शिविर में समाज कल्याण, बाल विकास ,उद्यान एवं कृषि पंचायत राज, ग्रामीण विकास विभाग आदि विभागों के जरूर स्टाॅल लगे रहे। लेकिन महत्वपूर्ण विभाग स्वास्थ्य एवं पेयजल विभाग की ओर से कोई भी अधिकारी उपस्थित नहीं रहा जिस कारण दिव्यांग प्रमाण पत्र नहीं बन पाये।

architect-ad

दिव्यांग प्रमाण पत्र की आस में ग्राम सासनी बड़ी की दिव्यांग महिला सरोज देवी का पति पत्नी को दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने के लिए स्वयं अपने कंधे पर लेकर शिविर में पहुंचे लेकिन जब उन्हें पता चला चिकित्सकों की टीम शिविर में उपलब्ध नहीं है तो उनको निराशा हाथ लगी। इस संबध में उपस्थित लोगो ने बहुत नाराजी व्यक्त की।

उन्होंने विधायक राजकुमार पोरी के प्रतिनिधि को बताया महिला का प्रमाण पत्र घर पर ही जाकर बनाए जाये। शिविर में जिला सत्रीय अधिकारी का नहीं प्रतिभाग करने पर विधायक राजकुमार पोरी ने कहा कि वह इस संबध में जिलाधिकारी को पत्र लिखेंगे और जो अधिकारी आदेशों के बावजूद शिविर में नही पहुंचे उनका स्पष्टीकरण मांगा जाएगा शिविर में समाज कल्याण विभाग सहायक समाज कल्याण अधिकारी पूनम चमोली ने सरकार द्वारा पति पत्नी वृद्ध पेंशन की पात्रता सहित समाज कल्याण की तमाम योजनाओं की जानकारी उपस्थित ग्रामीणों को दी। वही बाल विकास अधिकारी हिमानी डोभाल ने बाल विकास से संबधित योजनाओं की महिलाओं एवं कन्याओं को मिलने वाली योजनाओं की जानकारी दी।

उद्यान और कृषि विभाग के अधिकारियों ने भी कृषि और उद्यान संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी उपस्थित काश्तकारों को उपलब्ध करायी गयी। पलायन आयोग के सदस्य दिनेश रावत द्वारा गांव में निरंतर पलायन और कृषकों द्वारा खेती के प्रति मुंह मोड़ना चिंता का विषय बनाया। उन्होंने सभी का उपस्थित कस्स्तकारों से खेती और उधानीकरण करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कुछ उदाहरण भी प्रस्तुत किया।

ad12

इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी त्रिलोक सिंह राणा, खाद्य पूर्ति निरीक्षक राकेश पंत, सहायक उद्यान अधिकारी कल्जीखाल पीसी रतूड़ी,भाजपा मंडल अध्यक्ष अशोक दुकलान भाजपा मंडल महामंत्री मनोज नैथानी महामंत्री रविंद्र बिष्ट पीएलवी एवं सामाजिक कार्यकर्ता जगमोहन डांगी ग्राम प्रधान घंडियाल श्रीमती पूजा देवी ग्राम प्रधान थनुल कैप्टन महेंद्र सिंह नेगी,पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं महिला मंगल दल अध्यक्ष घंडियाल श्रीमती गायत्री देवी पटवाल पूर्व सैनिक एवं उपप्रधान श्री संजय रावत ग्राम प्रधान डांगी भगवान सिंह चैहान ग्राम प्रधान थापला श्री राकेश कुमार,आदि उपस्थित थे। संचालन सहायक उद्यान अधिकारी कल्जीखाल पीएस रतूड़ी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.