RBI Update News…तो क्या 500 का नोट भी होगा बंद| फिर चलेगा 1,000  का नोट | RBI ने की स्थिति साफ| मेनका असवाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-मेनका असवाल

दो हजार के नोटों की चलन से वापसी की प्रक्रिया के तहत वापसी की प्रक्रिया चल रही है। 30 सिंतबर-2023 तक दो हजार के नोट वापस किये जा सकते हैं। इस बीच अटकलें लगायी जा रही है कि अब 500 के नोट भी चलन से बाहर हो सकते हैं। अटकलें यह 1000 को नोट फिर से चलन में आ सकता है।

इस अटकलों के बीच आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ((RBI Governor, Shaktikanta Das ) ने स्थिति साफ की है। मीडिया रिपोर्टो के हवाले जानकारी में आरबीआई गर्वनर दास ने ,000 रुपये के नोट के दोबारा प्रचलन में आने पर चल रही चर्चाओं पर भी स्थिति साफ की। (RBI Governor, Shaktikanta Das..


मीडिया रिपोर्टों के अनुसार शक्तिकांत दास ने कहा कि अभी तक चलन से बाहर किए गए 2,000 रुपये के आधे नोट बैंकों में वापस आ चुके हैं। 2,000 रुपये के नोटों को 30 सितंबर तक बैंकों में जमा कराया या बदलवाया जा सकता है. शक्तिकांत दास ने साफ किया कि केंद्रीय बैंक का 500 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का कोई इरादा नहीं है. इस संबंध में चल रही चर्चाएं भ्रामक हैं. उन्‍होंने लोगों से इन अफवाहों पर विश्‍वास ने करने की अपील की.


इसके अलावा रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने देश में फिर से एक हजार रुपये का नोट चलन में लाने संबंधी चर्चाओं पर भी विराम लगा दिया।

ad12


मीडिया रिपोर्टों के अनुसार उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय बैंक का 1,000 रुपये का नोट छापने की कोई योजना नहीं है. देश में फिर से यह नोट चलन में नहीं आएगा। इस तरह की खबरें व अटकलें अफवाह हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *