advertisement

बेटी के लिये बेहद खास है LIC की कन्यादान पालिसी| विकास श्रीवास्तव की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, विकास श्रीवास्तव


बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, यह तो ठीक है लेकिन यह केवल कहने से नहीं चलने वाला है। इसके लिये कुछ करना भी होगा। यहां हम गैर-राजनीतिक बात कर रहे हैं। बात करेंगे वित्तीय प्रबंधन की। लीजिये पेश है सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस की यह खास प्रस्तुति।

यहां आपको लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (एलआईसी) की एक खास पॉलिसी की उपयोगी जानकारी देते हैं जो बेटी के लिये है। इसमें आप अपनी बेटी के लिए पैसों को धीरे धीरे इनवेस्ट कर सकते हैं। इसमें एक समय के बाद आपको उस पैसे का एक अच्छा रिटर्न प्राप्त मिलेगा, जिसका इस्तेमाल आप बेटी की शादी में कर सकते हैं। ऐसे में आपको अपनी बेटी की शादी के समय किसी भी प्रकार की आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा और बेटी का भविष्य सुरक्षित हो जाएगा। इसी कड़ी में आइए जानते हैं एलआईसी की इस खास कन्यादान पॉलिसी के बारे में

architect-ad

एलआईसी की इस पॉलिसी के अंतर्गत आपको हर दिन 150 रुपये जमा करना होगा। वहीं जब आपकी बेटी की शादी होगी, उस समय आपको कुल मिलाकर 22 लाख रुपये मिलेंगे। यही नहीं इस पॉलिसी की कई और खास बातें हैं।

इस पॉलिसी के अंतर्गत अगर बेटी के पिता की मौत हो जाती है, तो तत्काल प्रभाव पर परिवार को 10 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं अगर पिता की एक्सीडेंट में मृत्यु होती है, तो 20 लाख रुपये मिलेंगे। पिता के मृत्यु के बाद इस पॉलिसी में निवेश करने की कोई जरूरत नहीं होगी। पॉलिसी उसी रूप में चलती रहेगी।

ad12

इस बीच पॉलिसी के दौरान बेटी को हर साल पढ़ाई और दूसरे खर्चों के लिए 1 लाख रुपये मिलेंगे। एलआईसी की इस खास पॉलिसी के बारे में आपको विस्तृत जानकारी उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.