advertisement

कोरोना कर्मवीर सम्मान दिया गया तो महादान रक्तदान भी किया | जानिये कहां | विकास झा की रिपोर्ट

Share this news

CITY LIVE TODAY. MEDIA HOUSE-VIKASH JHA

आरोग्य मेडिसिटी हॉस्पिटल में मां गंगे ब्लड बैंक के सहयोग से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदान करने वाले योद्धाओं को करोना कर्मवीर सम्मान से सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर आरोग्य मेडिसिटी हॉस्पिटल के संस्थापक डॉ महेंद्र सिंह राणा ने कहा कि सनातन धर्म में दान का विशेष महत्व है।

architect-ad

आपके द्वारा किए गए दान का फल आपके मरणोपरांत भी प्राप्त होता है। हमारे धर्म शास्त्रों में कई प्रकार के दानों का उल्लेख किया गया है। जिसमें अन्न दान, वस्त्र दान, भूमि दान, विद्या दान, धन दान, कन्यादान, नेत्र दान सहित अन्य कई दानो से भी बड़ा दान है रक्तदान। क्योंकि आपके द्वारा रक्त की एक बूंद का दान करने से भी किसी का जीवन बच सकता है।

उन्होंने कहा कि रकदान करने वाले के शरीर में कुछ ही समय बाद पुन: रक्त का निर्माण हो जाता है। लेकिन उसके द्वारा किए रक्तदान से किसी व्यक्ति का जीवन बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौर में ज्यादा रक्त की आवश्यकता है। इसलिए अधिक संख्या में लोगों को रक्त दान करना चाहिए। कार्यक्रम के अतिथि के तौर पर उपस्थित भगवतचार्य पंडित पवन कृष्ण शास्त्री ने कहा जी डॉ महेंद्र राणा के प्रयासों से जगजीतपुर क्षेत्र के निवासियों को समुचित उपचार मिल रहा है इसके साथ ही वे सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भागीदारी कर रहे हैं। इसके लिए क्षेत्रवासियों को उनका आभार व्यक्त करना चाहिए।

जन संघर्ष मोर्चा के गुलशन खत्री ने कहा कि चिकित्सा के साथ सामाजिक कार्यों में भी डॉक्टर महेंद्र राणा का उल्लेखनीय योगदान है। उन्होंने उत्तराखंड की कई प्रमुख समस्याओं को उठाने का कार्य किया है। इसके लिए जन संघर्ष मोर्चा उनका आभार व्यक्त करता है और उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए तैयार हैं। मां गंगे ब्लड बैंक के प्रमुख नेगी ने कहा कि लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित करना चाहिए क्योंकि आपातकाल में रक्त की उपलब्धता न होने के चलते कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है।

समाजसेवी गीता नेगी ने डा.महेंद्र राणा के सामाजिक कल्याणकारी कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आरोग्य मेडीसिटी क्षेत्र का सबसे श्रेष्ठ आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है। वरिष्ठ पत्रकार गगन शर्मा ने कहा कि आयुर्वेद में लोगों को धैर्य रखना चाहिए क्योंकि जल्दबाजी से आयुर्वेद में इलाज संभव ही नहीं है।।डॉ महेंद्र राणा ने कहा रक्तदान करने वाले लोगों को रक्तवीर सम्मान से सम्मानित किया गया। जिसमें विकास कुमार झा, धीरज राणा , राजीव चौहान , शेखर गोस्वामी , मनीता रावत , पूनम राणा , सौरभ पंवार , कुलदीप , मीनाक्षी रावत , दीपक राणा , रेवती नेगी , गुलशन खत्री , सुमित त्यागी आदि के साथ अन्य शामिल रहे।

ad12

इस मौके पर आशा संगठन हरिद्वार की प्रधान राजेश्वरी चौहान , सुदेश , मालती शर्मा, अनिल बिस्ट, गगन शर्मा, राजीव चौहान, मनीष गुप्ता, कश्यप दल फाउंडेशन के अरुण कश्यप साहित अन्य करोना कर्मवीर सम्मान से नवाजा गया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार विकास कुमार झा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.