कामिल, आरूषि, अहमद, शीतल व अंजली का भाषण आया खूब पसंद| जानिये कहां व कब| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल


पौड़ी जनपद के राजकीय इंटर कालेज देबीखाल भयाँसू में भूमि संरक्षण वन प्रभाग लैन्सडौन के मटियाली और जयहरीखाल रेंज द हंस फाउंडेशन तथा राइंका देबीखाल के विद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में वन्य प्राणी सप्ताह में वन्य जीवों की सुरक्षा का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में होनहारों ने अपने हुनर का जौहर दिखाया। मोहम्मद कामिल, आरूषि, मोहसिन अहमद, कुमारी शीतल व अंजली के भाषण सुनने लायक रहे। इन्हें सम्मानित भी किया गया।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हंस फाउंडेशन के परियोजना प्रबंधक नागेन्द्र तंगवान, विशिष्ट अतिथि प्रभागीय वन अधिकारी नवीन पंत, वनक्षेत्र अधिकारी विशन दत्त जोशी, प्रधानाचार्य शिव सिह विष्ट ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि ने कहा कि वन्य जीवों के बगैर मानव जीवन के अस्तित्व पर संकट आ सकता है। विशिष्ट अतिथि प्रभागीय वन अधिकारी नवीन पंत ने कहा पृथ्वी में संतुलन बनाने के लिए वन्य प्राणीयो को संरक्षित करने की आवश्यकता है।

मनुष्य ने अपने स्वार्थ के लिए वन्य प्राणीयो के वास स्थल पर अतिक्रमण कर लिया है जिससे वे आबादी की और बढ रहे हैं। अब समय की मांग है हमे वन्य प्राणीयों के साथ सह अस्तित्व बनाये रखना होगा अगर वन्य जीवों की प्रजातियाँ लुप्त होगी तो हमारा जीवन संकट में पड जायेगा। वन क्षेत्र अधिकारी विशन दत्त जोशी ने कहा कि पूर्वकाल से ही वन्य प्राणीयो का प्रकृति के साथ महत्व रहा है। हमारे पूर्वजो को पूर्व अनुमान पहले से ही था कि हमारी आबादी तेजी से बढेगी और वन्य जीवों की सुरक्षा खतरे में पडेगी। वन्य जीवों की संरक्षण की भावना विकसित करने के लिए इस तरह के कार्यक्रम मील के पत्थर साबित होंगे।


इस मौके पर प्रभागीय वन अधिकारी नवीन पंत, वन क्षेत्र अधिकारी विशन दत्त जोशी, वन दरोगा कमलेश रतूडी, द हंस फाउंडेशन के परियोजना प्रबंधक नागेन्द्र तंगवान, परियोजना समन्वयक सतीश चंद्र बहुगुणा को अपने कार्य क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर शाल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। भाषण प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग से मोहम्मद कामिल ने प्रथम, आरुषि रावत ने द्वितीय मोहसिन अहमद ने तृतीय स्थान तथा जूनियर वर्ग से मोईना बानो ने प्रथम कुमारी शीतल ने द्वितीय अंजली ने तृतीय स्थान पर विजयी होने पर मुख्य अतिथि ने स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

ad12


इस अवसर पर वन दरोगा हरक सिह दानू हनुमंत प्रसाद वन आरक्षी राकेश बेदवाल, संजय कंडारी, प्रमोद वर्मा, सतेन्द्र रावत, द हंस फाउंडेशन से गिरीश गैरौला, नीलम रावत, शिक्षा विभाग से संदीप रावत बीना शाह, विद्यालय प्रबंधक कीरत सिह, प्रबंधक समिति के अध्यक्ष भुवन मोहन गुँसाई पत्रकार कमल उनियाल, विजय रावत सहित छात्र छात्राये एवम गणमान्य लोग मौजूद रहे। संचालन रशिम खत्री ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *