नौकी दासोवाली…निधि व अमन का ” फ्लैगशिप ” योजना में चयन| गर्मजोशी से स्वागत| अनिल शर्मा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-लालढांग

हरिद्वार जनपद में बहादराबाद विकासखण्ड लालढांग क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय नौकी दासोवाली से दो विद्यार्थियों का चयन माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की फ्लैगशिप योजना ” मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन खेल छात्रवृत्ति योजना (आयु 08 से 14 वर्ष)”” में होने पर क्षेत्र में खुशी का माहौल है। क्षेत्रवासियों द्वारा उक्त दोनों चयनित विद्यार्थियों के साथ विद्यालय के प्रधानाचार्य का जोरदार स्वागत किया गया। आयु वर्ग 09 से 10 वर्ष में छात्रा कुमारी निधि रावत और आयु वर्ग 10 से 11 वर्ष में छात्र अमन का चयन उक्त खेल छात्रवृति योजना 2023-24 में हुआ है।


मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन खेल छात्रवृत्ति योजना में चयन हेतु विभिन्न स्तरों जिसमे पहले न्याय पंचायत स्तर फिर विकासखण्ड स्तर और अन्त में जनपद स्तर पर खिलाड़ियों की प्रतिभा को अलग- अलग छः मानकों पर परखा जाता है, जिसमे श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को प्रति माह 1500 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। राजकीय प्राथमिक विद्यालय नौकी दासोवाली के उक्त दोनों विद्यार्थियों द्वारा संकुल से जनपद स्तर तक अव्वल प्रदर्शन करने पर उक्त छात्रवृत्ति प्रदान की गई है।


ज्ञातव्य है कि न्याय पंचायत स्तर पर 30 से अधिक विद्यालयों के मध्य आयोजित चयन प्रतियोगिता में उक्त दोनों विद्यार्थियों द्वारा चयन के सभी छः मनको में प्रथम आने पर ही उक्त दोनों के जनपद स्तर पर चयनित होने के कयास लगाए जा रहे थे, जिसको इन दोनों ने सही साबित करते हुए विकासखण्ड बहादराबाद में अव्वल स्थान प्राप्त कर जनपद हरिद्वार हेतु अपना स्थान पक्का कर जनपद स्तर पर भी अव्वल रहते हुए यह छात्रवृत्ति अपने नाम की। उक्त प्रतियोगिता का परिणाम जारी होते ही विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज नौटियाल को फोन एवं सोशल मीडिया पर बधाईयाँ मिलनी शुरू हो गयी।

प्रधानाचार्य से सम्पर्क करने पर उनके द्वारा बताया गया कि यह उत्तराखण्ड शिक्षा विभाग द्वारा खेलों को भी पाठ्यचर्या का अनिवार्य हिस्सा बनाये जाने का परिणाम है, जिससे राज्य के सरकारी विद्यालयों में बेहतरीन शैक्षणिक माहौल के साथ- साथ पाठ्य- सहगामी क्रिया कलापों को भी विद्यालय पाठ्यचर्या का हिस्सा बनाया गया है। उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री को विद्यालय परिवार की ओर से धन्यवाद देते हुए राज्य के नवोदित खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर 29 अगस्त 2022 के अवसर पर प्रारम्भ की गई

ad12

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन खेल छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत करने पर आभार व्यक्त किया। प्रधानाचार्य ने बताया कि उनके विद्यालय में बच्चों के खेलने हेतु मैदान की व्यवस्था न होने पर उनके द्वारा विद्यालय परिसर से लगी वन भूमि का उपयोग एथलेटिक्स खेलो की तैयारियों हेतु किया जाता है, एवं खो- खो एवं कबड्डी हेतु विद्यालय परिसर के अंदर ही तैयारी करवायी जाती है। इस सब मे उनको सहयोगी शिक्षक रियाज अली का बराबर सहयोग प्राप्त होता है। साथ ही उन्होंने बताया कि आगामी विभागीय खेल प्रतिस्पर्द्धाओं हेतु भी उनके द्वारा विद्यालय में तैयारियां करवायी जा रहीं हैं।
शिक्षकों की मेहनत और दोनो छात्रों की लगन के चलते विद्यालय का नाम सुर्खियों मे है। इससे पूर्व भी इसी राजकीय प्राथमिक विद्यालय की छात्रा कु0 निशु ने एथलेटिक्स खेलों में प्रान्त से राष्ट्रीय स्तर पर अपना परचम लहराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *