नमस्कार द्वारीखाल.. मनरेगा में अब ऐसे लगेगी Online हाजिरी| सिखाया कैसे| जयमल चंद्रा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जयमल चंद्रा, द्वारीखाल


महात्मा गाँधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना रोजगार देने मे देश की सबसे बड़ी योजनाओं मे से एक है। गावों से पलायन रोकने तथा ग्रामीणों को उनके ही क्षेत्र मे रोजगार देने की लिए सरकार द्वारा 2 फ़रवरी 2006 को देश के 200 ज़िलों से आरम्भ की गयी थी। जिसे 1 अप्रेल 2008 से समस्त देश मे लागू किया गया। समय-समय पर सरकार द्वारा इसमे पारदर्शिता लाने के लिए कदम उठाये जा रहे है। इसी में से एक है, “MMS” मोबाइल मोनेटरी सिस्टम जिसे सरकार द्वारा 1 मार्च 2023 से अनिवार्य रूप से लागू किया गया है। इसमे पंचायत सहायक या मैठ के द्वारा एंड्राइड फोन से ऑनलाइन हाजरी लगाने का प्रावधान है। इनको दक्ष करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।


द्वारीखाल ब्लॉक मुख्यालय के विपिन सिंह रावत सभागार में एक प्रशिक्षण कार्यकर्म का आयोजन खण्ड विकास अधिकारी जयकृत सिंह बिष्ट की अध्यक्षता मे किया गया। ब्लॉक अधिकारीयों व कर्मचारियों द्वारा manrega एप्प डाउनलोड कराई गयी व रजिस्ट्रेशन किया गया। सभी प्रशिक्षार्थियों को ऑनलाइन हाजरी भरने व अपलोड upload करने के गुर सिखाये गए। उनकी शंकाओं का भी समाधान किया गया।

ad12


इस अवसर पर अधिकारीयों, कर्मचारियों के अलावा बिभिन्न गावों के ग्राम प्रधान, पंचायत सदस्य व जनप्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *