साकनी बड़ी @ सिये प्यारी किसने हरी वो भैया लक्ष्मण| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, कल्जीखाल


जनपद पौड़ी के पट्टी मनियारस्यू ग्राम साकनी बड़ी गांव पूरी तरह से राममयी हो रखा है। यहां भी श्रीराम लीला मंचन चल रहा है। प्रवासियों और रैबासियों के मिलन के बीच मंचन सबको भा रहा है। आसपास के गांवों के ग्रामीण भी मंचन के साक्षी बनने को पहुंच रहे हैं।
14 नंवबर से शुरू हुयी श्रीराम लीला ने धर्म-अध्यात्म के रंग को और भी गाढ़ा कर दिया है। मन-मंदिर में भक्ति की अखंड ज्योति प्रज्ज्वलित हो रखी है और बस एक ही नारा और एक ही नाम है जय श्रीराम, जय श्रीराम, जय-जय श्रीराम।

मंचन के क्रम में गुरूवार को सुपर्णखा नासिका छेदन, खरदूषण मरण सीता हरण तक मंचन हुआ दर्शकों से खचाखच भरा पंडाल में कांसखेत,घण्डियाल,बनेख,देवल, गौरण,सैन, नैथाणा,भेंटूली, मैंडा, सकनी छोटी,साकनी बड़ी आदि गांवों से भारी मात्रा में दर्शको की भीड़ उमड़ी। साकनी रामलीला का अपना अलग ही महत्व हैं। यहां रामलीला शुभारंभ होने से पहले भगवान राम की अखंड जोत की स्थापना की जाती हैं। जो निरंतर जोत आठ दिन तक राम जी का राज्यविशेषक तक जलती हैं। साकनी बड़ी के प्रवासियों लोगो द्वारा रामलीला मंचन को लेकर रामलीला समिति दिल्ली, रामलीला सेवा समिति लुधियाना,रामलीला समिति साकनी बड़ी हैं। तीनांे ही समितियों द्वारा रामलीला का मंचन का आयोजन किया जाता हैं। गत वर्ष रामलीला 44 वर्षाे में प्रवेश कर रही हैं ।

रामलीला मंचन से प्रवासियों एवं रैबासियों को गांव के एक मंच पर एकत्रित करने का जरिया भी हैं। साथ रामलीला मंचन से गांव का आपसी भाईचारा और पौराणिक संस्कृति जीवित रखने का माध्यम भी हैं। रामलीला के मंचन के साथ-साथ गांव का विकास पर भी चर्चा स्वाभाविक हैं। पुराने वयोवृद्ध कलाकर आज भी नए युवा कलाकारों को हौंसला बढ़ाने के लिए हमेशा मंच और मेकअप कक्ष में निर्दशित करते रहते हैं। बुजुर्ग कलाकार आज भी अपने अभिनय को याद करते हुए नव युवकों में अपने अभिनय को तलाशते हैं। आज अतिथि के तौर राइका पुरिया डांग आयोजित स्वर्ण जयंती समारोह के अध्यक्ष शिक्षक जीवनंद शर्मा ने साकनी बड़ी रामलीला मंचन की जमकर सहारना की उन्होंने 2023 में पुरिया डांग विद्यालय की आयोजित स्वर्ण जयंती समारोह में साकनी बड़ी के छात्राओं से सहयोग की अपील की।

ad12

वही विशिष्ठ अथिति सामाजिक कार्यकर्ता एवं पीएलली जगमोहन डांगी ने विधिक साक्षरता एवं जागरूकता के तहत विधिक सहायता के साथ सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।उन्होंने रामलीला मंचन से जुड़े स्वर्गीय जयकृष्ण नैथानी,ब्रजमोहन सिंह बिष्ट,,बख्यवातार सिंह पंवार,रणवीर सिंह दिवंगत आत्माओं को भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए इस अवसर रामलीला समिति के अध्यक्ष जसवंत सिंह रावत,निर्देशक नरेन्द्र सिंह रावत,सचिव सुरजीत पंवार,ग्राम प्रधान लक्ष्मी देवी,पूर्व प्रधान अर्चना पंवार,वरिष्ठ नागरिक प्रताप सिंह रावत,बीरेन्द्र सिंह पवांर, हरी सिंह पंवार, सुरेंद्र सिंह पटवाल,राकेश रावत, नरेंदर पंवार,राम सिंह पटवाल,कृष्ण कुमार पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य गायत्री देवी पटवाल,पूर्व प्रधान नैथाना सुदामा प्रसाद,डॉक्टर गिरीश चंद्र नैथानी आदि लोग मौजूद थे। मंच का संचालन हरी सिंह नेगी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *