advertisement

जंगलों में आग लगायी तो होगी FIR | जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउसजगमोहन डांगी की रिपोर्ट


सावधान, वन हैं जीवन है। वनों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है। यह बात सभी जानते हैं लेकिन फिर ना जाने क्यों, वनों में आग लगायी जाती है। लेकिन अब ऐसा करने वालों की खैर नहीं। वनों में लगायी तो मुकदमा दर्ज किया जायेगा। विधायक पौड़ी राजकुमार पौरी ने वन विभाग को निर्देशित किया कि वर्तमान समय में वनाग्नि पर अंकुश लगाने के लिए बहुत से विकल्पों पर कार्य करने, 24 घण्टें टीमें अलर्ट रखने, आग की सूचना मिलने पर सम्बधित क्षेत्र में बुझाने की प्रभावी कार्यवाही करने और आग लगाने के लिए जिम्मेदार लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराते हुए वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये|

विधायक पौड़ी राजकुमार पोरी और जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे की संयुक्त अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में आज विभिन्न विभागों के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। विधायक पौड़ी राजकुमार पौरी द्वारा विभिन्न विभागों तथा उनके अधीन चल रहे विकासपरक और कल्याणकारी कार्यक्रमों और योजनाओं की जानकारी प्राप्त की गयी तथा विकास कार्यो हेतु निर्गत की गयी धनराशि का ठीक से उपयोग हुआ कि नहीं तथा कार्यों में पर्याप्त गुणवत्ता और पारदर्शिता का ध्यान रखा गया अथवा नही इस बात की विभिन्न अधिकारियों के माध्यम से पुष्टि करवायी गयी।

architect-ad


विधायक पोरी ने निर्देशित किया कि लोगों के बीच योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करके आवेदन प्राप्त करके स्वीकृत करायें।
उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत परिवार के कमाऊ सदस्य की मृत्यु होने पर वर्तमान में मिलने वाली 20 हजार रुपये की धनराशि को नगण्य बताते हुए इसको कम से कम एक लाख अथवा इससे उपर करने हेतु विभागीय अधिकारियों को शासन को प्रस्ताव प्रेषित करने के निर्देश दिये। उन्होने सहकारिता विभाग को साइलेज निर्माण और वितरण का एक केन्द्र कोट ब्लॉक में खोलने तथा डिमांड के अनुसार केन्द्र खोलने के निर्देश दिये। उन्होंने जल संस्थान को आने वाले समय में पानी की अधिक मांग और किल्लत को देखते हुए लोगों को पेयजल उपलब्धता के हरसंभव प्रयास करने तथा पानी की शॉर्टेज वाले क्षेत्रों में वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिये।


बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि विधायक की विकास कार्यों मंशा के अनुरूप सभी विभाग अपनी-अपनी योजनाओं के प्रस्ताव निर्मित करेंगे तथा समय≤ पर विकास कार्यों के क्रियान्वयन में उनका सहयोग लेंगें। उन्होंने कहा कि जो विभाग अपनी योजनाओं और विकास कार्यों का पूरा विवरण नहीं दे पाये हैं वे माननीय विधायक को उसका विवरण प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने विकास कार्यों में उचित गुणवत्ता, समय पर कार्यों को पूरा करने और पारदर्शिता का ध्यान रखते हुए विकास कार्यों और योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिये।

ad12


इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार आर्य द्वारा समीक्षा बैठक का समापन करते हुए माननीय विधायक को विश्वास दिलाया कि जनपद के सभी विभाग विभिन्न विकास कार्यों में बेहतर कार्य प्रगति देगें। इस दौरान बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी मुकेश कुमार, जिला विकास अधिकारी पुष्पेंद्र चैहान, पीडी डीआरडीए एस0 के0 राय, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राम सलोने सहित विभिन्न जनपद स्तरीय अधिकारी व कार्मिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.