बे-ईमान मौसम और ” बीमार ” सिस्टम | विकास श्रीवास्तव की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, विकास श्रीवास्तव


देवभूमि उत्तराखंड मंे मौसम बे-ईमान हो रखा है। बारिश ने तबाही मचाने के साथ ही सरकारी सिस्टम की पोल भी खोल दी है। आपदा प्रबंधन की तैयारियों और रोज लंबे-चैड़ी घोषणायें और भरोसे सारे बारिश में बहते हुये नजर आ रहे हैं। ऋषिकेश-देहरादून पर ध्वस्त हुये पुल के जांच के आदेश दिये गये हैं लेकिन बड़ा सवाल यह है कि आखिर अब तक इसकी सुध क्यों नहीं ली गयी।

अपने उत्तराखंड में हो रही बारिश आफत बनी हुयी है। कई सड़कें अभी भी बाधित चल रही हैं। बीते दिनों की ही तो बात है कि देहरादून में अतिवृष्टि से खासी मुसीबतंे हो गयी। जान बचाने की खातिर लोग घरों से बाहर निकले गये। देहरादून में रानीपोखरी का पुल जो देहरादून और ऋषिकेश को जोड़ता था, वह ध्वस्त हो गया। हालांकि किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। यह मुख्य मार्ग का पुल था, जो ऋषिकेश और देहरादून को जोड़ता था।

ad12

देहरादून से ऋषिकेश या एम्स या अन्य स्थानों को जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं अपनी रोजमर्रा नौकरी या अन्य कार्यों के लिये ऋषिकेश से देहरादून जाने वाले निवासियों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।. यह एक दुर्घटना मात्र है, किंतु सवाल यह है कि प्राशासन ने वर्षों पुराने पुल पर ध्यान नहीं दिया, ना ही नया पुल बना बनाने का कोई प्रस्ताव दिया गया। इस घटना के तुरंत बाद सिंचाई विभाग के मंत्री सतपाल महाराज ने जांच के आदेश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *