tanejav1

सीएम सीएम साहब को सुनायी मूकबधिरों व दिव्यांगों की व्यथा | नेहा सक्सैना की रिपोर्ट

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-नेहा सक्सैना


देवभूमि बधिर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संदीप अरोड़ा के नेतृत्व मे एक मूक बधिर एवं दिव्यांग प्रतिनिधिमंडल ने सीएम पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की और ज्ञापन सांैपा। ज्ञापन मे मूक बधिरांे के लिए हर विभाग मे इंटरप्रेटर, मूक बधिर स्कूल खोलने, लम्बे समय से रूके हुए बैकलॉग के पदो को अतिशीघ्र भरे जाने, चार प्रतिशत आरक्षण के आधार पर सरकारी विभागोऔर निजी कम्पनियों और संस्थाओ मे रोजगार सृजित करने, व्यापार के लिए जगह देने, पेंशन 1200 से बढ़ाकर 5 जार करने, एक मूक बधिर कल्याण बोर्ड बनाने, राजस्थान सरकार की तर्ज पर दिव्यांगजनो को निकाय, नगरपालिका, नगर निगम मे नामित करने, मूक बधिरों और दिव्यांगजनांे के लिए टॉल-फ्री नम्बर जारी करने और न्यायालय आयुक्त दिव्यांगजन के कार्यालय मे इंटरप्रेटर की नियुक्ति करने आदि मांग शामिल है।

advertisment

खिदमत वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष मोहम्मद तनवीर ने सीएम से कहा कि दिव्यांगजनो को जल्द से जल्द रोजगार देने और बैकलॉग खोला जाये।
डिसेबल स्पोटिंग सोसाइटी उत्तराखंड के महासचिव हरीश चैधरी ने कहा कि खेलों के क्षेत्र में दिव्यांग खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाओं की व्यवस्था एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहन करने के उद्देश्य से सरकार को दिव्यांग कोचों के माध्यम से अभ्यास एवं दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए नीति बनाकर ठोस कदम उठाने चाहिए। दीदी संकल्प सेवा समिति की अध्यक्ष उमा जोशी ने कहा कि जहां खेलों में उत्तराखंड के दिव्यांग खिलाड़ियों के द्वारा अपने प्रदेश को अर्जुन अवार्ड जैसे उपलब्धि हासिल हुई हैं और अब ओलंपिक खेलों में चयन हुआ है तो इस में उत्तराखंड सरकार से अपेक्षा की जाती हैं कि उत्तराखंड सरकार दिव्यांग प्रतिभाओं को आगे आने के लिए उनको उचित सुविधाएँ प्रदान करें ताकि हमारे प्रदेश को नई प्रतिभाएं मिल सकें,उन्होंने मनोज सरकार को उत्तराखंड सरकार का गौरव कहकर संबोधित किया।

ads


मुख्यमंत्री ने उपस्थित मूक बधिर और दिव्यांगजनो को यह आश्वासन दिया कि मै सीएम रहते हुए दिव्यांगजनो के रूकी हुई बैकलॉग की 60 हजार भर्तियो के लिए प्रयास करूगा और इस मुददे को राज्यसभा तक लेकर जाऊगा। प्रतिनिधिमंडल मे खालिद हुसैन, वाजिद अली, ईरफान, दानिश, विजय देऊपा, धनसिंह कोरंगा आदि शामिल रहे!सीएम के साथ केबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद, रूद्रपुर के मेयर रामपाल सिंह, जिलाध्यक्ष शिव अरोड़ा, विधायक सौरभ बहुगुणा भी मौजूद रहे! प्रदेश अध्यक्ष संदीप अरोड़ा ने बताया कि दिव्यांग प्रतिनिधिमंडल ने उन सभी जनप्रतिनिधियांे को गुलदस्ताऐ और गमले भेंटकर दिव्यांग हितो के सम्बंध मे मुलाकात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *