गैंडीखाता में ई – स्मार्ट क्लीनिक शुरू|Click कर जानिये क्या-क्या मिलेगी सुविधायें| अनिल शर्मा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-अनिल शर्मा, लालढांग

लालढांग। राष्ट्रीय कार्यक्रम उन्नत भारत अभियान के तहत हरिद्वार के गैंडीखाता में मंगलवार को ई – स्मार्ट क्लिनिक केंद्र का शुभारम्भ किया गया। लार्ड्स मार्क और डोजी टक्नॉलोजी के साथ मिलकर बायोमैट्रिक और हेल्थ कियोस्क बेस एक मशीन का निर्माण किया गया जिससे संक्रामक रोग,ह्रदय और अन्य शारीरिक जाँच मात्र 20 मिनट मे की जा सकेगी।और साथ ही टेली कांसलिंग के जरिये डॉक्टरों से सलाह भी मिल सकेगी।


उन्नत भारत अभियान के राष्ट्रीय समन्वयक वी के विजय ने वर्चुअल जानकारी देते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य देश भर के करीब साढ़े चार लाख आई टी छात्रों के हुनर का देश हित मे प्रयोग करना है। जिसमें करीब 6000 गाँवों तक पहुंच बनाकर नई तकनीक और शिक्षा को बढ़ावा देना है। जिस कर्म में आज हरिद्वार के गैंडीखाता में पहली बार ई – स्मार्ट क्लिनिक केंद्र का उद्घाटन किया गया। जिससे दुरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को सस्ते दर पर शारीरिक जांच और टेली मेडीशन की सुविधा दी जाएगी।


लार्ड्स इंडस्ट्री के निदेशक मानव तेली ने जानकारी देते हुए कहा कि ई स्मार्ट क्लिनिक योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप मे शुरू किया गया है यदि परिणाम अच्छे रहे तो देश भर के 6000 गाँवों तो ये सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। गैंडीखाता हरिद्वार और गुड़गाँव सहित पांच केंद्रो पर ट्रायल किया जा रहा है। हमारा उद्देश्य सभी नागरिकों को सुलभ और किफायती स्वास्थ सुरक्षा उपलब्ध कराना है।

ad12


खंड विकास अधिकारी मानस मितल ने कहा कि उत्तराखण्ड के हरिद्वार जनपद में पहला ई स्मार्ट क्लिनिक प्रोजेक्ट एक अच्छी पहल है। दुर्गम क्षेत्र् में ये योजना मील का पत्थर साबित होगी। और क्षेत्र का नाम रोशन होगा।
कार्यक्रम में सुरभि फाउंडेशन के अध्यक्ष आलोक गुप्ता, आयुष से डाक्टर मनीषा चौहान, कार्यक्रम प्रबंधक आशीष चौहान, पूजा चौहान, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मौ सफी लोधा, कमलेश द्विवेदी सहित भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *