advertisement

हरेला पर्व पर यशस्वी ने आयुर क्यारी का शुभारम्भ | पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


यशस्वी शर्मा ब्रांड अम्बेसडर एचआरडीए आयुरप्लांट्स मिशन तथा ओम् आरोग्यं योग मंदिर के संयुक्त तत्वाधान में उत्तराखंड के लोकपर्व हरेला के अवसर पर त्रिशूल गेस्ट हाउस, बीएचईएल के प्रांगण में पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ. ललित नारायण मिश्र सचिव एचआरडीए, संजय गुलाटी कार्यपालक निदेशक बीएचईएल, योगी रजनीश संस्थापक ओयम, आकाश शर्मा महाप्रबंधक, श्री पंकज कुमार श्रीवास्तव एजीएम एचआर, राकेश मानिकतला एजीएम, श्री बीएस चैहान सीनियर डीजीएम टाउनशिप, श्रीमति मिनाक्षी अग्रवाल प्रधानाचार्य आदि ने मिलकर हरेला पर्व पर त्रिशूल गैस्ट हाउस में आयुर क्यारी का शुभारम्भ किया जिसमे मुख्य रूप से तुलसी, गिलोय, ऐलोविरा आदि पौधे लगाये गये।

हरेला पर्व के अवसर पर पौधा रोपण करते हुए यशस्वी शर्मा ने कहा कि हम सभी को आज यह संकल्प अवश्य लेना चाहिए कि हम जितना अधिक से अधिक हो सके उतने आर्युप्लांट्स तथा अन्य पौधे अपने घरों में तथा आसपास लगाएं। इससे हमारा पर्यावरण हरा-भरा तथा शुद्ध रहेगा और हम सभी स्वस्थ रह सकेंगे। यदि हो सके तो कम से कम हफ्ते में एक पौधा जरूर लगाएं जिससे आगे चलकर हमें ऑक्सीजन की कमी तथा प्रदूषण जैसी समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

architect-ad


डॉ ललित नारायण मिश्र ने सभी को हरेला पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह बहुत प्रसन्नता का विषय है कि एचआरडीए तथा यशस्वी शर्मा के अथक प्रयासों के चलते हरिद्वार में आयुरप्लांट्स मिशन के अंतर्गत निरंतर विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण किया जा रहा है। जिससे ये साफ हो जाता है कि एचआरडीए की नन्ही ब्रांड एंबेसडर यशस्वी आयुरप्लांट्स मिशन को कितनी लगन के साथ आगे बढ़ा रही है। यह विशेष रूप से सभी बच्चों के लिए बहुत प्रेरणादायक है। बच्चे देश का भविष्य होते हैं और यदि बच्चे इस प्रकार प्रेरित होकर पर्यावरण हित में कार्य करेंगे तो निश्चित ही हमारे पर्यावरण ने पिछले कई वर्षों में जो कुछ खोया है उसे हम पुनः शीघ्र प्राप्त कर लेंगे।

संजय गुलाटी ईडी बीएचईएल ने भी हरेला पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमें बहुत खुशी है कि आज यशस्वी शर्मा ने इस हरेला पर्व के अवसर पर त्रिशूल गैस्ट हाउस, बीएचईएल प्रांगण में आयुर क्यारी का शुभारम्भ किया। हमारा यह प्रयास रहेगा कि बीएचईएल के घर घर में आयुरप्लांट्स लगे तथा उनकी देखरेख के लिए सभी को जागरुक भी किया जाए। साथ ही इस प्रकार के कार्यक्रम निरंतर आयोजित करते रहेगें जिससे सभी लोगो को आयुरप्लांटस तथा इनके लाभ के विषय में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो सके। आगे उन्होने कहा कि यशस्वी से हमे आज एक प्रेरणा भी मिली है साथ ही सभी माता-पिता से अपील करूगा कि अपने बच्चो को पर्यावरण के प्रति जागरुक करें।

ad12


ओम आरोग्यम योग मंदिर के अध्यक्ष योगी रजनीश ने भी सभी को हरेला पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिस गति से यशस्वी आयुरप्लांटस मिशन आगे बढ़ा रही है उसे देखकर लगता है कि शीघ्र ही हर घर में हमें आयुरप्लांट्स देखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि जैसे अभी स्कूल बंद है और सभी बच्चे अपने अपने घरों में हैं तो इस समय का सदुपयोग करते हुए माता-पिता अपने बच्चों से हफ्ते में एक दिन एक्टिविटी के रूप में पौधे लगवाए और उनकी देखभाल करने को भी प्रेरित करे। इससे धीरे-धीरे पर्यावरण के हित में कार्य करना बच्चों की आदत बन जाएगी जो आगे जाकर उन्हीं के लिए फायदेमंद साबित होगी। कार्यक्रम में अजीत अग्रवाल सीनियर मैनेजर, दीपेंद्र मोहन कोटिया मैनेजर टाउनशिप, सुभाष सैनी, संजय शर्मा, मुकेश शर्मा, देवांश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.