Laptop खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़िये| मेनका असवाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मेनका असवाल, हरिद्वार


वर्तमान समय में जितना जरूरर मोबाइल है उतना ही जरूरी लैपटॉप भी। मनोरंजन तो है ही तमाम कार्य भी लैपटॉप निर्भर हो गये हैं। इस खबर में हम यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि लैपटॉप खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिये। पेश है सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस की यह खास रिपोर्ट। जिसें शब्दों में ढाला है मेनका असवाल ने।

जरूरत व जेब दोनों का ख्याल
लैपटॉप खरीदने में पहला कदम अपनी विशिष्ट जरूरतों और उद्देश्य की पहचान करना है। क्या आप एक गेमर हैं, एक प्रोफेशनल हैं जो हाई- परफॉर्मेंस कम्प्यूटिंग की तलाश में हैं, एक छात्र हैं, या कोई ऐसा व्यक्ति है जो मुख्य रूप से वेब ब्राउजिंग और मीडिया कंजम्पशन के लिए लैपटॉप का उपयोग करता है? अपनी आवश्यकताओं को जानने से आपको ऑप्शन को कम करने और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप लैपटॉप खोजने में मदद मिलेगी। यानी लैपटॉप खरीदने से पहले आपको यह तय करना है कि आप लैपटॉप का इस्तेमाल किस काम के लिए करेंगे। और उसी आधार पर आपको लैपटॉप के लिए बजट तय करना चाहिए।

स्क्रीन साइज Screen Size
लैपटॉप का स्क्रीन साइज भी बेहद जरूरी चीज है। कई बार हम जल्दबाजी में जरूरत से बड़ा या जरूरत से छोटे स्क्रीन साइज वाला लैपटॉप से लेते हैं और बाद में इसको लेकर दिक्कत का सामना करना पड़ता है। यदि आप स्टूडेंट हैं और लैपटॉप को ज्यादा समय तक कैरी करना होता है तो आपको छोटी स्क्रीन साइज वाला और कॉम्पैक्ट लैपटॉप लेना चाहिए ताकि उसे कॉलेज ले जाने में दिक्कत न हो। वहीं यदि आप ग्राफिक्स, या एडिटिंग के लिए लैपटॉप ले रहे हैं या आप प्रोग्रामिंग करते हैं तो आपको फुल साइज लैपटॉप लेना चाहिए ताकि बड़ी स्क्रीन और बड़े कीबोर्ड की कमी न खले। कोशिश करें कि आप अपने बजट के हिसाब से हाई-रिजॉल्यूशन स्क्रीन वाला लैपटॉप खरीदें, क्योंकि इससे आपका सोशल मीडिया और मनोरंजन का एक्सपीरियंस काफी बढ़ सकता है।

बैटरी लाइफ Battery Life
यदि आप अक्सर चलते-फिरते अपने लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो लैपटॉप की बैटरी लाइफ बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। ऐसे लैपटॉप की तलाश करें जो लंबे समय तक चलने वाली बैटरी के साथ अच्छी परफॉरमेंस देता हो। ताकि लगातार पावर आउटलेट से बंधे रहने से बचा जा सके। मैन्युफैक्चरर के दिए गए बैटरी बैकअप पर विश्वास करने की जगह उसके रिव्यू और यूजर्स के एक्सपीरियंस को ध्यान से पढ़ें।

Laotop लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन को कंपेयर करें

ad12


कम कीमत में अच्छे लैपटॉप की पहचान करने के लिए आपको लैपटॉप के प्रोसेसर (सीपीयू), रैम, ग्राफिक्स कार्ड (जीपीयू), स्टोरेज (हार्ड ड्राइव या एसएसडी), ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) और बैटरी लाइफ पर ध्यान देना होता है। स्पेसिफिकेशन का सही संतुलन खोजने के लिए रिसर्च करें और विभिन्न मॉडलों की तुलना करें जो आपके बजट को पार किए बिना आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *