जानिये| मंदिर हटाने संबंधी नोटिस पर प्रान्त हित रक्षा प्रमुख, सेवा प्रकल्प संस्थान ने क्या कहा| अनिल शर्मा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


राजा जी टाइगर रिजर्व रवासन यूनिट लालढांग के अंतर्गत समाध मन्दिर को हटाए जाने के सम्बंध में चस्पा किये गए नोटिस को लेकर प्रान्त हित रक्षा प्रमुख, सेवा प्रकल्प संस्थान ने अपना पक्ष रखा है। मीडिया को जारी जानकारी में प्रान्त हित रक्षा प्रमुख, सेवा प्रकल्प संस्थान के प्रमुख चंद्रकांत लखेडा ने दावा किया है कि अभिलेखों को समाध मन्दिर के साक्ष्य रवासन यूनिट के वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद ध्यानी को प्रस्तुत किये।

बताया है कि अभिलेखों में सन 1864 से1903-1904 के जनपद देहरादून सहारनपुर और गढ़वाल के मानचित्र एवं लैंसडौन वन प्रभाग पश्चिम वर्त, संयुक्त प्रांत 1937 के मानचित्र एवं गढ़वाल वन प्रभाग कुमाऊँ वन वर्त सयुंक्त प्रान्त 1939के मानचित्र, लैंसडाउन वन प्रभाग पश्चिमी वर्त संयुक्त प्रान्त वर्ष 1924 से 1933-34 की कार्य योजना के परिशिष्ट के पृष्ठ 106। लालढांग रेंज के तत्कालीन संख्या बारह पर अंकित समाध चोड़ का जिक्र जो कि समाध मन्दिर की स्थिति को स्पष्ट करता है।

ad12

सेवा प्रकल्प संस्थान के चंद्र प्रकाश लखेड़ा ने बताया कि वन विभाग के ब्रिटिश कालीन मानचित्रो एवम अन्य अभिलेख के साथ समाध मन्दिर के साक्ष्य वन क्षेत्राधिकारी के सुपुर्द किये गए।इस अवसर पर मोहन सिंह चौहान, वना धिकार समिति के अध्यक्ष विजेन्द्र कुमार,गोपाल सिंह, सोमपाल सिंह, विजय सिंह,राकेश नारंग,अनिल शर्मा, गुलाब सिंह प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *