श्री अन्न महोत्सव| मोटे अनाज को ऐसे करें प्रोत्साहित | कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल

अन्न संतुलित पोषक तत्वों के समृद्ध सोत्र होते हैं। इनको कम पानी और प्राकृतिक तरीके से उत्पाद किया जाता है। उत्तराखंड में वर्तमान में मिलेट यानि मोटे अनाज की खेती की जा रही है। जिसमे प्रत्येक वर्ष एक लाख तेइस हजार मिलटेस का उत्पादन किया जा रहा है। किसानो को भी इसके उपज के सही दाम मिल सके इसलिये कलेक्शन सेंटर खोले जा रहे है। प्रदेश मे ज्वार, बाजरा, रागी, कुटकी, कोदो, कंगनी सांवा जैसै मोटे अनाज को बढावा देने के लिए सरकार प्रयासरत है।


इसी के तहत अन्न महोत्सव के प्रचार प्रसार के लिए कृषक रथो का काफिला सर्वे आफ इंडिया हाथी बडकला देहरादून में श्री अन्न महोत्सव अतंर राष्ट्रीय मिलेट महोत्सव मनाने के लिए पहुँचें ।प्रदेश भर के किसान यहाँ पहुँच कर श्री अन्न मोटे अनाज के अधिक उत्पादन उसके विपणन की जानकारी से अवगत होगे।


इस मिलेट महोत्सव में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी, कृषि मंत्री गणेश जोशी उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सरकार द्वारा मोटे अनाज के उत्पाद को प्रोत्साहित करने उसे धरातल में उतारने को सरकार की योजनाओं से कृषको को अवगत कराया।

ad12


विकास खंड द्वारीखाल के सैकड़ों किसानों ने इस महोत्सव में प्रतिभाग किया। कृषि प्रभारी संजय श्रीवास्तव और ब्लाक तकनीकी प्रबंधक संजय कुकरेती सरकार द्वारा आयोजित श्री अन्न महोत्सव की तारीफ की और कहा इस तरह के महोत्सव से मिलेट मोटे अनाज की खेती को बढावा देने के लिए वरदान साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *