जल संरक्षण पर हुआ विचारों का मंथन| पानी को लेकर कार्यशाला| Click कर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस

रा-धा-स्व-आ-मी सत्संग सभा, दयालबाग, आगरा ने यमुना नदी के तटीय हिस्से को साफ करने, यमुना में पानी की मात्रा बढ़ाने और पानी के प्रवाह को पुनः संरक्षित करने हेतु विशेष अभियान चलाया। दयालबाग के निवासियों ने सामुदायिक सदस्यों के सहयोग से यह अभियान प्रतिबद्धता और उत्साह के साथ पिछले कई दिनों से चला रखा था, दयालबाग न सिर्फ अपने पर्यावरण सहयोगी जीवन शैली के लिए जाना जाता है बल्कि पड़ोसी आवासीय सामुदायिक हिस्से के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रयासरत रहता है। आज जलवायु परिवर्तन के खतरे के बीच, तेजी से बढ़तते तापमान के चलते यह जरूरी हो गया है कि अपने अस्तित्व के लिए समुदाय की भागीदारी हो और इसे स्थानीय और केंद्रीय प्रशासन से समर्थन, सुविधा और प्रोत्साहन मिले।

दयालबाग समूह के इस प्रयास को गति देने के लिए ‘ अगरा मे यमुना नदी का कायाकल्प और पानी की बहाली’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित किया गया जिसमें जल संरक्षण एवं पर्यावरण चिंतन से जुड़े 21 विशेषज्ञ आम्न्तृत किए गए। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, आई आई टी दिल्ली, आई आई टी कानपुर, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, आदि प्रतिष्ठित संस्थानों के विशेषज्ञों ने इस कार्यशाला को संबोधित किया और दयालबाग तथा दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के इस प्रयास की सराहना की। इस परिचर्चा में शामिल विशेषज्ञों और समूह के सदस्यों द्वारा दिलचस्प और उत्साहजनक विचार विमर्श किया गया साथ ही महत्त्वपूर्ण सुझाव भी दिये गए। कार्यशाला मे कुल 17105 लोगों द्वारा प्रत्यक्ष एवं आभासी माध्यम से भागीदारी की गई।


संस्थान के निदेशक प्रो पी के कालरा द्वारा स्वागत वक्तव्य से कार्यशाला की शुरुआत हुई और आधार वक्तव्य संस्थान के कुलसचिव प्रो आनंद मोहन द्वारा दिया गया। प्रो. आनंद मोहन द्वारा ज़ोर देकर यह कहा गया कि यमुना नदी और इसकी वर्तमान स्थिति के बारे में गहराई से भूवैज्ञानिक और भू-आकृति विज्ञान आधारित अनुसंधान पूरी तरह से किया जाना चाहिए ताकि वैज्ञानिक आधार पर सुरक्षित और आने वाली पीढ़ियों के लिए स्थायी समाधान खोजा जा सके।

जलपुरुष एवं मैगसेसे अवार्ड से समानित राजेंद्र सिंह कार्यशाला को संबोधित करने वाले पहले वक्ता थे। उन्होने जल संरशन से संबंधित अपने संघर्ष और अनुभवों को व्यक्त किया। उन्होने बताया कि 12 मार्च 1992 को 5 राज्यों में एक सम्झौता हुआ कि कम से कम 10 प्रतिशत जल प्रवाह अवश्य रखा जाएगा लेकिन यह अफसोसजनक है कि यमुनोत्री से निकलने वाली यमुना हथिनीकुंड बैराज तक आते आते गंदी नदी में बादल जाती है ।

उन्होने यह विशेष तौर पर चिन्हित किया कि भारतीय संस्कृति में नदियां हमेशा एक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्त्व रखती आई हैं। नीर, नदी, नारी और नारायण हमेशा से समानीय थे और लोग उनकी पवित्रता के प्रति सचेत रहते थे। उन्होने ज़ोर देकर यह कहा कि वर्तमान में यह देखने में आ रहा है जमीन और रियल स्टेट से जुड़े माफिया द्वारा रिवर व्यू और फ्रंट व्यू का गढ़ा गया शिगूफ़ा सज्जन लोगों को ठगने का मंत्र बीएन गया है और नदियों के किनारे को कंक्रीट के जंगल में बदल रहा है। यह खतरनाक है और जागरूक जनता और विभिन्न राज्यों के प्रशासन द्वारा इस समस्या को संबोधित किया जाना चाहिए।
कार्यशाला का उदघाटन वक्तव्य श्रद्धेय प्रो प्रेम सरन सतसंगी जी द्वारा दिया गया जिनकी प्रेरणाएँ हर तरह के राधास्वामी सत्संग सभा के सामुदायिक सदस्यों के सामाजिक उन्नयन और गतिविधियों के पीछे रहती हैं।


प्रो सतसंगी दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट की शिक्षा सलाहकार समिति के अध्यक्ष भी हैं। उन्होने कृपा पूर्वक यह कहा कि दयालबाग का जल संरक्षण की यह पहलकदमी सिर्फ जरूरत मंदों के लिए ही नहीं बल्कि मानव मात्र से अलग अन्य जीवों और बनस्पतियों के लिए भी जरूरी है। समूह द्वारा यह गतिविधि 13 अप्रैल 2023 को शुरू की गई। ऐतिहासिक रूप से बुईल्डर लॉबी के भ्रष्ट चलन और ब्लैक मार्केटिंग तथा स्थानीय प्रशासन द्वारा इसकी अनदेखी के चलते यमुना का रिवर बैंक पूरी तरह प्रदोषित हो गया है और जल प्रवाह बाधित। आश्चर्यजनक रूप से यमुना नदी के साफ करने के प्रयासों को प्रशासन ने अनुमति नहीं दी लेकिन जिला प्रशासन और उनके प्रतिनिधियों को यह बताया गया है कि सिर्फ 3 हफ्ते के प्रयास से नदी का किनारा साफ हुआ है और जलप्रवाह पहले से बेहतर। इस प्रयास को सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों के कमेटी द्वारा भी सराह गया है।

प्रो सतसंगी ने यह भी कहा कि पृथ्वी के रिसाव का प्रतिरोध मृदा संरक्षण और विद्युत स्वस्थ्य के लिए फलदायी हो सकता है।
दूसरे वक्ता प्रो प्रेम व्रत , प्रो वाइसचान्सलर, नॉर्थ कैप यूनिवर्सिटी गुरुग्राम ने अपने वक्तव्य मे उक्त चैनताओं के प्रति समर्थन व्यक्त किया और यमुना नदी में प्रदूषण के कारण दिल्ली में लोगों के जीवन की बिगड़ती गुणवत्ता पर अपनी चिंता व्यक्त की। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि नदी के संबंध में धार्मिक प्रथाओं के बारे में रूढ़िवादिता को कम किया जाना चाहिए और लोगों को नदियों को प्रदूषित करके पापों की सफाई की विकृत मूल्य प्रणाली के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए।


प्रो ए के गोसाईं ने आई आई टी दिल्ली द्वारा इस दिशा में किए ज्ञे प्रयासों के बारे में बताया और सिस्टम अप्रोच के महत्त्व को समझाया। आई आई टी डिल्ले से एक अन्य वक्ता हुज़ूर सरन ने इस ओर ध्यान खींचा कि बायो-सेंसर और आईओटी जैसे सेंसर का उपयोग भी जैव-विविधता और नदी के किनारों के सामान्य स्वास्थ्य की निगरानी में मदद कर सकता है। सेंसर जो वास्तविक समय में बहने वाले पानी की मात्रा, पानी के स्तर, या भौतिक गुणों के संदर्भ में पानी की गुणवत्ता और दूषित पदार्थों की मात्रा को सटीक रूप से माप सकते हैं, वर्तमान में दुनिया भर में तैनात किए जा रहे हैं। मशीन लर्निंग और डेटा साइंस जैसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकों का उपयोग सेंसर से डेटा को निर्णय निर्माताओं के लिए कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि में बदलने के लिए किया जा सकता है।

श्री बी एस आहूजा, जल विभाग, दयालबाग ने पानी के प्रवाह को बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि नदी में बहने वाले पानी की मात्रा उसके जलग्रहण क्षेत्र, नदी में पानी छोड़ने वाली सहायक नदियों/धाराओं की संख्या, जलभृतों से बेसफ्लो, एसटीपी/सीईटीपी से नदी में छोड़े जाने वाले उपचारित पानी की मात्रा से प्रभावित होती है।

आईआईटी-बीएचयू के प्रो. उमाकांत शुक्ला ने बताया कि गंगा के फोरलैंड बेसिन हिमालय में थ्रस्ट शीट लोडिंग के जवाब में गठित भू-आकृतिक अभिव्यक्ति है। बेसिन में, यमुना नदी सबसे कम ऊंचाई पर स्थित है और एक सहायक नदी के रूप में गंगा नदी से मिलने से पहले अक्षीय नदी के रूप में कार्य करती है। यह कटा हुआ है और हिमालय और कैटेटोनिक तलछट दोनों को वहन करता है। आगरा के पास इसकी घाटी संकरी है, और चैनल विकृत विसर्प दिखाता है, हालांकि चैनल के भीतर यह लट में चरित्र है। जियोमॉर्फिक सिग्नेचर से पता चलता है कि सैंड बार के विकास के कारण चैनल समय के साथ माइग्रेट हो गया है। मानसून के मौसम में इन बारों को संशोधित और पुनर्नवीनीकरण किया जाता है। आवास के लिए रेत की सलाखों का उपयोग किया गया है जो नदी प्रणाली के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।


डॉ. एसके सत्संगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सारण आश्रम अस्पताल, दयालबाग ने कहा कि दयालबाग में लोग नालियों को वाटरबेड बनाकर और नदी को सुचारू रूप से बहने देने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने यमुना के पानी को प्लास्टिक, बिना जले/अर्ध-जले हुए शरीर आदि जैसे प्रदूषकों से बचाने के लिए यमुना के तट के शेष भाग पर ड्रेजिंग, सघन वृक्षारोपण की सिफारिश की।

प्रो. एसएस भोजवानी, सलाहकार, दयालबाग कृषि-पारिस्थितिकी और प्रिसीसन फ़ार्मिंग ने उल्लेख किया कि नदी के किनारे / नदी के मूल सौंदर्य को जगाने और उनकी मूल सुंदरता को बहाल करने और उन्हें स्वार्थी पुरुषों द्वारा और अधिक गिरावट से बचाने की तत्काल आवश्यकता है, व्यक्तिगत लाभ के लिए नदी के तल से सामग्री का शोषण अनुपचारित सीवेज, गंडा नाला और औद्योगिक जल के सीधे नदी में गिरने पर सख्त रोक लगाना। कई महान सभ्यताएँ नदी के किनारों से विकसित हुईं क्योंकि यह पर्याप्त ताजा पानी, परिवहन के आसान साधन, खेती के लिए उपजाऊ मिट्टी और मनोरंजन के लिए जगह प्रदान करती थी।

जेएनयू, दिल्ली के प्रोफेसर कर्मेशु ने टिप्पणी की कि एक नदी एक स्व-संगठित प्रणाली है जिसमें जैविक और अजैविक दोनों परस्पर क्रिया शामिल है। इससे विभिन्न प्रकार के जीवन रूपों का समर्थन करने वाली जैव विविधता का उदय होता है। नदी पारिस्थितिक तंत्र के अध्ययन के लिए गैर-रैखिक – स्टोकेस्टिक प्रणाली पर आधारित एक रूपरेखा/दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी जो विभिन्न विशेषताओं जैसे उभरती संरचनाओं, द्विभाजन/दहलीज, बहु संतुलन आदि को प्रदर्शित करता है।

आईआईटी बीएचयू के प्रो. अरविंद एम. कायस्थ ने कहा कि यमुना साल में करीब नौ महीने स्थिर रहती है. प्रवाह न होने से नदी के बहाव में कमी आती है। यमुना बेसिन में पानी की कुल कमी को देखते हुए, अतिरिक्त ताजे पानी के उपलब्ध होने की संभावना निकट भविष्य में दूर की कौड़ी प्रतीत होती है। इसलिए, नदी के पानी की गुणवत्ता में सुधार के लिए, कुछ नवीन और समग्र दृष्टिकोणों में बाढ़ के मैदानों में आर्द्रभूमि, अपशिष्ट जल का पुनर्चक्रण (और इस तरह ताजे पानी की मांग को कम करना), वर्षा संचयन, नदी के जलाशयों को ऊपर की ओर बनाना, जल उपयोग दक्षता में सुधार करना शामिल हो सकता है। कृषि और जल गहन कृषि प्रथाओं से धीरे-धीरे स्विचिंग को शुरू करने की आवश्यकता है।

दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की प्रो पमी दुआ ने टिप्पणी की कि जलवायु परिवर्तन बाढ़ का एक प्रमुख कारण है, क्योंकि इससे लगातार और तीव्र वर्षा हो सकती है, समुद्र के स्तर में वृद्धि हो सकती है और तूफान बढ़ सकता है। जैसे-जैसे पृथ्वी की जलवायु में परिवर्तन जारी है, बाढ़ के लगातार और गंभीर होने की संभावना है, जिससे दुनिया भर के समुदायों और बुनियादी ढांचे के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा हो जाएगा। इस प्रकार, प्रतिकूल प्रभावों को कम करने, संसाधनों का संरक्षण करने और आपदा प्रतिरोध को मजबूत करने के लिए एक प्रारंभिक बाढ़ चेतावनी प्रणाली की आवश्यकता है।

आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर पीके कालरा ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ रिमोट सेंसिंग तकनीक जल सूचना निष्कर्षण और बुद्धिमान निगरानी को स्वचालित करने के लिए सबसे लोकप्रिय रणनीतियों में से एक बन गई है। हाल ही में यूएवी-रिमोट सेंसिंग का उपयोग करके नदी बहाली के एआई-आधारित हाइड्रो-मॉर्फोलॉजिकल मूल्यांकन पर भी प्रयास किए गए हैं। उच्च-रिज़ॉल्यूशन सेंसर के संयोजन में मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) भी स्थानिक और लौकिक पैमानों में नए अवसर खोलते हैं। जल-आकृति विज्ञान एक नदी के आकार, सीमाओं और सामग्री की भौतिक विशेषताओं को संदर्भित करता है।

ad12

कार्यक्रम का समापन संस्थान की प्रार्थना और राष्ट्रगान के साथ हुआ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *