Rishikesh News..पहला सामुदायिक रेडियो स्टेशन 90 FM शुरू| भगवान सिंह रावत की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, भागवान सिंह रावत, ऋषिकेश

ऋषिकेश। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने शुक्रवार को ऋषिकेश के पहले सामुदायिक रेडियो स्टेशन 90 एफएम का लोकार्पण किया। भारतीय ग्रामोत्थान संस्था, ढालवाला की पहल रेडियो ऋषिकेश समुदायों के आर्थिक, सामाजिक, स्वरोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित विभिन्न पहलुओं पर काम करेगा। इस अवसर पर, उत्तराखंड महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल भी उपस्थित रहीं।

टिहरी गढ़वाल के ढालवाला क्षेत्र में भारतीय ग्रामोत्थान भवन स्थित रेडियो स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने उम्मीद व्यक्त की, रेडियो ऋषिकेश सामुदायिक हितों के लिए काम करने वाला सशक्त माध्यम बनेगा। महत्वपूर्ण सूचनाओं को तेजी तक समुदायों तक पहुंचाने में रेडियो की भूमिका अहम है। डिजीटल तकनीकी लोकतंत्र में सबसे जबरदस्त माध्यम है। सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में सूचना तकनीकी का योगदान महत्वपूर्ण है।

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने सामुदायिक रेडियो स्टेशन 90 एफएम की शुरुआत की और श्रोताओं के लिए संदेश प्रसारित किया। इस दौरान स्वयं सहायता समूहों को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, कौशल विकास के माध्यम से स्वरोजगार के रास्ते खुलते हैं।

इस अवसर महिला आय़ोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने कहा, उत्तराखंड में महिलाएं आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा रही हैं। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से इस दिशा में तेजी से कार्य हो रहे हैं। उन्होंने कहा, महिलाओं के सामने, कहीं भी किसी भी कार्य में कोई समस्या पेश आ रही है, तो आयोग से संपर्क करें। उन्होंने कहा, अपनी बात कहने के लिए कम्युनिटी रेडियो महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण मंच साबित होगा।

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने भारतीय ग्रामोत्थान संस्था के परिसर का अवलोकन किया, जहां प्राकृतिक रेशों से हैंडीक्राफ्ट उत्पाद तैयार किए जाते हैं। संस्था की अध्यक्ष गीता चंदोला ने अतिथियों को विश्वास दिलाया कि रेडियो स्टेशन सामुदायिक हितों के लिए जन सूचनाओं का प्रसारण सजगता से करेगा।

संस्था के निदेशक अनिल चंदोला ने बताया, रेडियो ऋषिकेश पर किस्से- कहानियों के साथ, मुद्दों पर बात होगी। आर्थिक और सामाजिक विषयों पर संवाद किया जाएगा। स्वरोजगार और युवाओं के करियर पर चर्चा क जाएगी। इन सबके साथ ही, रेडियो ऋषिकेश समुदायों के साथ सामाजिक, आर्थिक, स्वास्थ्य, शिक्षा और आजीविका से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर कार्य करेगा। इसका उद्देश्य समुदायों में जागरूकता का प्रसार करना है, उन तक जन कल्याणकारी सूचनाओं को पहुंचाना है, ताकि सभी तक प्रगति के अवसर पहुंच सके।

ad12

इस अवसर पर एसडीएम नरेंद्रनगर देवेंद्र नेगी, नगर पालिका मुनिकी रेती के अध्यक्ष रोशन रतूड़ी, डीएस नेगी, केशव लखेड़ा, एनपी कुकसाल, अतुल चंदोला, संदीप गुप्ता, दिनेश गोयल, सीमा गोयल सहित नरेंद्रनगर, श्यामपुर, भोगपुर सहित विभिन्न स्थानों से बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *