FPO….बदलेगा खेती की तस्वीर व किसानों की तकदीर| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल


किसान की आय दुगनी करने के लिए केन्द्र सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। इस कवायद के तहत केंद्र सरकार द्वारा 10 हजार किसान उत्पादक संगठन बनाने का लक्ष्य है इस समय करीब 7 हजार किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) का गठन हो चुका है। देश के हर राज्य के जिलों के हर ब्लाक में एक एफपीओ बनाने का प्राविधान है जिससे हर किसान संगठन को केन्द्र से सीधा लाभ मिलेगा।

इसी कड़ी में पौड़ी गढवाल के विकास खंड द्वारीखाल में बजरंग बली कृषक उत्पादक संगठन सहकारी समिति लिमिटेड की बैठक आयोजित की गयी। जिसकी अध्यक्षता मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित कुमार ने विभिन्न गाँवांे से आये बीओडी पदधिकारियो,, सदस्यो को अपने संबोधन में कहा कि एफपीओ को व्यापार करने हेतु इक्युटी ग्राँट की धनराशि सहकारिता के खाते में आ चुकी है जो किसानों को उत्पाद बढाने के लिए मील का पत्थर साबित होगी और किसानों को रोजगार से जोड़ने के लिए मधुपालन एवम रोजमेरी का प्लाँट लगाया जायेगा जिसका प्रशिक्षण शीघ्र दिलाया जायेगा।

ad12


प्रगतिशील किसान शशिभूषण कुकरेती ने कहा किसानों द्वारा उत्पाद वस्तुओं के लिए विक्रय केंद्र बनाना अति आवश्यक है। जिससे उत्पाद वस्तुये अपने ब्रांड के नाम से विक्रय हो सके। इस अवसर पर बीओडी कमल उनियाल, पुष्पा रावत, संगीता देवी फील्ड सुपरवाइज़र विनीता सिह, अकाउंटेंट आकाँक्षा रावत सहित किसान संगठन से जुड़े लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *