pauri : घंडियाल का यह स्कूल| आप भी कहोगे ” वाह क्या बात है ” | जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, कल्जीखाल


चार दशक के कालखंड को पूरा करने के एकदम करीब पहुंच गया, एक ऐसा स्कूल जिसने सरकारी स्कूल व सरकारी मशीनरी को आईना दिखा दिया है। यह स्कूल एक नजीर साबित हो रहा है और जब इस स्कूल के वार्षिकोत्सव का मौका आया तो फिर यहां के होनहार नौनिहालों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां देकर अपने हुनर का जलवा बिखेरा। रंगारंग प्रस्तुतियों ने मेहमानों व मेजवानों को झूमने पर मजबूर कर दिया। हर किसी की जुबां पर एक ही बात थी कि वाह क्या बात है। जिक्र हो रहा है उत्तराखंड के पौड़ी जनपद के घंडियाल स्थित हेराल्ड एकेडमी जूनियर पब्लिक स्कूल घण्डियाल के वार्षिकोत्सव का।

वार्षिकोत्सव का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। स्कूल के मुखिया भाष्कर नैथानी ने स्थापना से लेकर 37 साल के सफर के संघर्ष पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मकसद यही है कि ग्रामीण अंचलों में सरल व सुलभ तरीके से गुणवत्तापरक शिक्षा मुहैया करायी जाये। इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर वाहवाही बटोरी। देशभक्ति के गीत भी गूंज तो लोकगीतों की भी धूम रही। हिमाचली गीतों की स्वरलहरी भी गुंजायमान हुयी।

तू, थलकी बाजार, हिमाचल लोकगीत यीशु की ढाणी, अल्मोड़ा अंग्रेजी टैक्सी में सुनो गौर से इंडिया वाले आदि गीतों पर मनमोहक नृत्य ने समां बांधा। मुख्यथिति जिला पंचायत सदस्य गढ़कोट संजय डबराल ने स्कूल की सराहना करते हुये कहा कि यह स्कूल एक नजीर बना है। आसपास के नौनिहाल गुणवत्तापरक शिक्षा हासिल कर पा रहे हैं।

विशिष्ट अतिथि प्रधान संगठन के संरक्षक कैप्टन नरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि मौजूदा समय में नौनिहालांें को अच्छी शिक्षा मुहैया कराने के नाम पर पलायन हो रहा है लेकिन इस स्कूल ने साबित कर दिया है अच्छी शिक्षा गांव में ही मिल सकती है।

अति विशिष्ट अतिथि क्षेत्र के प्रमुख समाज सेवी व ग्रामीण पत्रकार जगमोहन डांगी ने कहा कि सरकारी मशीनरी व सरकारी स्कूलों को हेराल्ड एकेडमी जूनियर पब्लिक स्कूल घण्डियाल से सीख लेने की जरूरत है।

प्रधान संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष रमेश चंद्र शाह, सामाजिक कार्यकर्ता प्रमुख प्रतिनिधि अशोक रावत घंडियाल, व्यापार संघ के अध्यक्ष संजय रावत, पूर्व बीडीसी सदस्यों समाजसेवी सज्जन सिंह नेगी, डॉक्टर सुनील रावत, ग्राम प्रधान डेंगू पूजा देवी, समाजसेवी शिक्षक शिक्षक अभिभावक आदि मौजूद रहे। सभी मेहमानों का स्कूल के मुखिया भास्कर नैथानी ने स्मृति चिन्ह व फूल मालाओं से स्वागत किया गया।

ad12

विद्यालय की व्यवस्थापक श्रीमती कुसुम नेगी ने विद्यालय परिवार और उपस्थित सभी अभिभावकों जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया। विशेष अतिथि डी आई जी राकेश नेगी, ग्रुप कैप्टन एयर फ़ोर्स मनमोहन रावत, पूर्व प्रबंधक अनीता गुसाई,श्रीमति इला गुसाईं,राकेश रावत,शिक्षक विकास कुमार,भास्कर नैथानी,दिवाकर नैथानी,सोनम रावत सम्पत्ति देवी, रेखा देवी आदि का सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *