advertisement

ताकि बचपन पर नहीं पड़े नशे की ” काली छाया “| किया आह्वान| लक्ष्मण सिंह नेगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, लक्ष्मण सिंह नेगी, चमोली


चाइल्ड लाइन की टीम जनदेश ने नशा मुक्ति के लिए लोगों का आगे आने का आह्वान किया। वड़ा गांव में की वैठक उरगम घाटी जोशीमठ चमोली हर बच्चों को शिक्षा से जुड़ने के लिए जोरदार अभियान शुरू किया गया है। सामाजिक संगठन जय नंदा देवी स्वरोजगार शिक्षण संस्थान (जनदेश) कल्प क्षेत्र उरगम के द्वारा इन दिनों आउटरीच प्रोग्राम के तहत बच्चों को स्कूल से जोड़ने एवं भिख मांगने वाली बच्चों के अभिभावकों को भी जागरूक करना है कि अपने बच्चों से भीख न मंगवाये।

architect-ad

दूसरी तरफ बच्चों में भी घर एवं आसपास कई तरह की घटनाएं बढ़ती जा रही है जिसमें नशा की प्रवृत्ति पहाड़ों में पैर पसारती जा रही है। जिसमें बच्चों इसका प्रभाव देखा जा रहा है। सीमांत क्षेत्रों में भी नशे के कारोबार बढ़ता जा रहा है जिसमें इसमें स्मैक, चरस ,गांजा,अफीम के नशे के तस्कर बच्चों को इसके गिफ्ट में फसा रहे हैं जिससे कि बड़ी तादाद में बच्चे नशे की ओर बढ़ रहे हैं।

ad12

इसके संबंध में सामाजिक कार्यकर्ता गांव की बैठक कर उन्हें नशे की प्रवृत्ति से रोकने के लिए बच्चों को अभिभावकों को जागरूक करने की आवश्यकता है। सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता जोशीमठ की कई गांव में इस तरह का अभियान चला रहे हैं और लोगों को जागरूक कर चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 की जानकारी दे रहे हैं। बड़ागांव महिला संगठनों से आउट इस कार्यक्रम किया गया जिसमें कलावंती शाह,ममता सती नए कार्यक्रम की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.