इस स्कूल मास्टर जी का हुआ तबादला नये कब आयेंगे| नाराज हैं ग्रामीण| लक्ष्मण सिंह नेगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, लक्ष्मण सिंह नेगी, चमोलीे गढ़वाल


सरकार के लाख दावों के बावजूद भी पहाड़ों में शिक्षा व्यवस्था पटरी पर आने का नाम नहीं ले रही है। सरकारी मशीनरी का पोल चमोली जिले के एक प्राथमिक विद्यालय खोल रहा है। यहां विद्यालय में मास्टर जी नहीं पाये हैं। एक तबादला हुआ तो दूसरा अभी तक पहुंचा ही नहीं है। इस संबंध में ग्रामीणों ने विधायक जी से गुहार लगायी है।


चमोली जिले के मुख्यालय ब्लॉक जोशीमठ से 24 किलोमीटर दूर कलगोठ गांव के जखुड़ा तोक मैं एक राजकीय प्राथमिक विद्यालय संचालित किया जाता है जहां अध्यापक का स्थानांतरण हो गया है और वहां नए अध्यापक नहीं पहुंच पाए हैं। ग्रामीणों ने क्षेत्रीय विधायक बद्रीनाथ राजेंद्र भंडारी से गुहार लगाए हैं कि शीघ्र अध्यापक की नियुक्ति की जाए ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जोशीमठ से ग्रामीणों की बात हुई है कि वहां पर अध्यापक की तैनाती की जाए क्योंकि दूरदराज होने के कारण अधिकांश अध्यापक वहां नहीं जाना चाहते हैं हर दिन जुगाड़ के माध्यम से अध्यापन कार्य किया जाता है

यानी कि व्यवस्था अन्य स्कूल का अध्यापक यहां आकर दो-तीन घंटे अपनी ड्यूटी बजा देता है बच्चों का भविष्य अधर में रह जाता है सामाजिक कार्यकर्ता सहदेव सिंह रावत बताते हैं कि कई बार हम लोगों ने सरकार से मांग की है हमारे गांव में स्थाई अध्यापक की नियुक्ति कर दी जाए किंतु यह क्षेत्र दूरस्थ होने के कारण यहां पर सरकार भी ध्यान नहीं देती और अधिकारी कर्मचारी तो चाहते हैं कि व्यवस्था चौपट हो जाए हम लोगों ने एक ज्ञापन क्षेत्रीय विधायक को लिखा है यदि बात मानी गई तो ठीक है अन्यथा व्यापक आंदोलन किया जाएगा अध्यापकों के लिए ब्लॉक मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय पर किया जाएगा।

ad12

ग्राम प्रधान कलगोठ वीरा देवी कहती है हम लोग लगातार सरकार से पत्राचार की कार्रवाई कर रहे हैं परंतु कोई सुनने वाला नहीं है आज आवश्यकता है कि शिक्षा और सड़क जैसी बुनियादी सवालों पर शीघ्र कार्रवाई होनी चाहिए। क्षेत्रीय प्रमुख हरीश परमार ने बताया कि इस प्रकरण को जिला शिक्षा अधिकारी से बात की जाएगी जिससे कि उस गांव में बच्चों को पढ़ाने के लिए अध्यापक किसी की नियुक्ति हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *