advertisment

केदारनाथ धाम| एक लाख भक्तों ने किये दर्शन| पढ़िये पूरी खबर

Share this news

CITYLIVE TODAY. MEDAI HOUSE

कपाट खुलने के बाद से बुधवार (11 मई) तक लगभग 96 हजार लोगों ने श्री केदारनाथ धाम पहुंचकर दर्शन कर लिए हैं।जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा, यात्रा से संबंधित सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया, श्री केदारनाथ यात्रा में आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या के दृष्टिगत इस वर्ष की यात्रा में अप्रत्याशित संख्या में श्रद्धालुओं के आने की आशा है। वर्ष 2019 की तुलना में इस वर्ष के शुरुआती दिनों में ही यात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि देखने को मिल रही है।  जैसे-जैसे यात्रियों की संख्या बढ़ेगी उनकी सुविधाओं के इंतजामों में भी वृद्धि की जाएगी। शौचालयों की संख्या को बढ़ाया गया है तथा पेयजल की भी सुचारू व्यवस्था कर ली गई है

advertisment4

उन्होंने केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि यदि किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत है, तो अपनी जांच अवश्य कराएं। साथ ही पैदल मार्ग में रुक-रुक कर यात्रा करें। यात्रा व्यवस्था के दृष्टिगत धाम में पहुंच चुके यात्रियों की माॅनीटरिंग की जा रही है तथा रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड के मध्य उन्हें रोका जा रहा है। यात्रा में आने वाले लोगों से अनिवार्य रूप से अपना पंजीकरण कराने की अपील की गई है।

जिलाधिकारी ने बताया, पुलिस ने तीर्थयात्रियों की संख्या के दृष्टिगत सिरोबगड़, जवाड़ी बाइपास, तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि, कुंड, गुप्तकाशी, सोनप्रयाग, गौरीकुंड आदि स्थानों एवं गौरीकुंड से केदारनाथ 16 किमी पैदल यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों में शांति एवं सुरक्षा के लिए पुलिस बल नियुक्त कर बैरियर लगाए गए हैं।

ad12

यात्रा के प्रथम पड़ाव सोनप्रयाग से प्रातः तीन बजे से पूर्वाह्न 11 बजे तक ही तीर्थयात्रियों को श्री केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए आगे प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है तथा प्रत्येक घंटे में शटल सेवा की संख्या की माॅनीटरिंग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.