advertisement

मूकबधिर व दिव्यांगजन कैसे करेंगे मतदान| पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखंड के निर्देशानुसार जिलाधिकारी द्वारा विकास भवन सभागार रोशनाबाद में दिव्यांगजनों के साथ बाधामुक्त एवम सुगम्य मतदान हेतु बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ने कहा कि मूक बधिर और दिव्यांगजन चुनाव में मतदान कैसे करे, इसके लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले एक कैंप करने और दिव्यांगजनो को प्रशिक्षण देने की बात कही।

architect-ad

मूक बधिर और दिव्यांगजनों द्वारा कई सुझाव जिलाधिकारी को दिए गए। बैठक में प्रशासन की ओर से मूक बधिरों के लिए कोई इंटरप्रेटर नहीं है। जिलास्तरीय दिव्यांगता समिति के सदस्य संदीप अरोड़ा और देवभूमि बधिर एसोसिएशन की प्रवक्ता सोनिया अरोड़ा की ओर से यह मामला उठाया गया। मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गहरवार ने सोनिया अरोड़ा को कहा कि आप इंटरप्रेटर तो है। इस पर सोनिया अरोड़ा ने कहा कि विभाग में इंटरप्रेटर की नियुक्ति की आवश्कता है। किसी भी विभाग में नियुक्ति नहीं है।

डीएम ने ये कहा कि सभी को मतदान के दिन मास्क लगाना अनिवार्य है अन्यथा महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। इस पर सोनिया अरोड़ा कहा कि हमारी संस्था की ओर से जिलास्तरीय दिव्यांगता समिति की कई बैठको में मूक बधिरों और उनके संपर्क में आने वाले व्यक्तियों के लिए ट्रांसपेरेंट मास्क की मांग की गई थी डेढ़ साल हो गए अभी तक मास्क उपलब्ध नहीं कराया गया। उन्होंने कहा कि मूक बधिर केवल लिप्स की भाषा को समझते है मास्क के कारण उन्हें लिप्स दिखना बंद हो गया है।

ad12

इसी कारण उनसे मास्क नीचे करके बात करना पड़ता है। फिलहाल बाजार में आए नए कान से फिट होने वाले फेस मास्क दिया जाना चाहिए। इसके लिए डीएम ने संबंधितो को निर्देश दिए। यह सहमति बनी मूक बधिरजनो के मतदान की सुविधा के लिए रविवार को श्री साई इन्फोटेक गोविंदपुरी में एक मॉकड्रिल कैंप दोपहर 12 बजे आयोजित किया जाएगा और रुड़की से इंटरप्रेटर बुलाए जायेगे। बैठक में जिलास्तरीय दिव्यांगता समिति के सदस्य सलीम मलिक, सुंदरलाल गौतम, अभिप्रेरणा फाउंडेशन के सचिव दीपेशचंद्र प्रसाद, मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गहरवार के साथ साथ अन्य कई अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.