advertisement

ग्वीन बड़ा| प्रेम से बोलो, जोर से बोलो |जय श्रीराम| श्रीराम लीला मंचन शुरू| द्वारीखाल से जयमल चंद्रा की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जयमल चंद्रा, द्वारीखाल


पहाड़ की वैभवशाली सांस्कृतिक व आध्यात्मिक धरोहर के क्या कहने। यहां जीवन का हर रंग समाया हुआ है। इन दिनों पहाड़ में अध्यात्म का रंग और भी गाढ़ा होने लगा है। जय श्रीराम के जयघोष व जयकारों की गूंज मन-मंदिर में भक्ति की अखंड ज्योति प्रज्ज्वलित कर रही है। पहाड़ के विभिन्न जगहों पर श्रीराम लीला मंचन चल रहा है। ग्वीन बड़ा गांव में श्रीराम लीला मंचन शुरू हो गया है। खास बात यह है कि यहां दिन के समय श्रीराम लीला मंचन हो रहा है। श्रीराम लीला मंचन का आध्यात्मिक पक्ष के अलावा दूसरा मजबूत पक्ष यह है कि यह नये कलाकाओं की प्रतिभाओं का तलाशने व तराशने का बेजोड़ माध्यम भी है।


उत्तराखंड के जनपद पौड़ी के द्वारीखाल ब्लाक के अंतर्गत ग्वीन बड़ा गांव है। इस गांव में श्रीराम लीला मंचन शुरू हो गया है। यह वह वक्त है जब मौसम सर्द होने लगा। पहाड़ में इस वक्त को फुरसत का समय भी कहते हैं। दरअसल, खरीफ फसल की कटाई-मँड़ाई के बाद आजकल कामकाज ना के बराबर ही होता है। ग्वीन बड़ा गांव रामलीला कमेटी द्वारा श्रीरामलीला का शुभारंभ किया गया। फीता काटकर सामाजिक कार्यकर्ता कमल उनियाल द्वारा मुख्य अथिति के रूप में ग्वीन बडा में रामलीला मंचन का शुभारंभ किया गया।

architect-ad

इस अवसर पर नवीन रामलीला कमेटी के अध्यक्ष भारत सिंह रावत, कोषाध्यक्ष, प्रीतम पंवार, महिला मंगल दल की अध्यक्ष श्रीमती प्रसन्ना पंवार,दीपा देवी,प्रदीप रावत आदि ने मुख्य अथिति को माला पहनाकर इस यज्ञ को सफल बनाने का आहवान किया।

ad12


प्रथम दिवस की लीला में आज रावण के किरदार अरविंद उनियाल, नारद- प्रदीप डोबरियाल,श्रवण कुमार- पवन सिंह,दशरथ-संदीप सिंह,कामदेव-दीक्षित रावत,शिवजी-रविंदर सिंह,पार्वती-साहिल सिंह के शानदार अभिनय ने दर्शकों का दिल जीत लिया व तालियां बटोरी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.