tanejav1

पूर्वांचल उत्थान संस्था | आम सभा की बैठक 10 अक्टूबर को |पढ़िये पूरी खबर

adhirajv2

Share this news

CITY LIVE TODAY. MEDIA HOUSE, HARIDWAR

पूर्वांचल उत्थान संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष सीए आशुतोष पांडे ने कहा कि हजारों की आबादी वाला पूर्वांचल समाज आज उपेक्षित महसूस कर रहा है। क्योंकि यह समाज आपस में बिखरा हुआ है। पूर्वांचल समाज के लोगों को एकजुट करने के लिए पूर्वांचल उत्थान संस्था का गठन किया गया था। आज उन्हें खुशी है कि पूर्वांचल उत्थान संस्था अपने सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों के माध्यम से पूर्वांचल की रीति रिवाज, परंपरा एवं संस्कारों के संरक्षण एवं संवर्धन का कार्य बढ़-चढ़कर कर रही है। आने आने वाले समय में पूर्वांचल की गूंजद पूरे प्रदेश में सुनाई देगी।

advertisment

गौरतलब है कि पूर्वांचल उत्थान संस्था इकाई कनखल के 1 वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर कोर कमेटी की बैठक स्थानीय होटल में आयोजित कर शुभकामनाएं दी गई। बैठक में सर्वसम्मति से तय किया गया आगामी रविवार 10 अक्टूबर को आम सभा की बैठक बुलाकर सभी सदस्यों को संगठन के भावी रणनीति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी जायेगी। बैठक में महासचिव विष्णु देव साह ने कहा संगठन की स्थापना का उद्देश्य केवल पूजा तक सीमित नहीं रहना चाहिए इसके साथ ही पूर्वांचल के रहने वाले सभी निवासियों के सुख दुख में खड़े रहकर सार्थक भूमिका का निर्वहन करना चाहिए। ऐसा करने से ही संगठन के विस्तार के साथ इसकी स्थापना का उद्देश्य पूरा होगा। अध्यक्ष काली प्रसाद साह ने कहा कि संस्था सभी व्यक्तियों के सहयोग से चलती है।

इसलिए किसी एक व्यक्ति के सहारे पर आश्रित रहना उचित नहीं। डॉ नारायण पंडित ने कहा की विगत 1 वर्षों में संस्था ने कई शानदार उपलब्धियों को हासिल किया है इसके लिए उन्हें अपनी शुभकामनाएं देते हैं साथ ही आशा करते हैं कि भविष्य में भी यह संस्था अपने सामाजिक धार्मिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए उच्च शिखर पर पहुंचे। उन्होंने कहा पूर्वांचल समाज की प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया जाना चाहिए।


बीएन राय ने कहा कि वे लगातार 10 वर्षों से संस्था के सक्रिय सदस्य बने हुए हैं। लेकिन कई समस्याएं हैं जिन पर बार-बार आश्वासन के बावजूद कार्य नहीं हो रहा है। ऐसे में संस्था जब अपने उच्च शिखर की ओर बढ़ रही है तो इन विसंगतियों को दूर किया जाना नितांत आवश्यक है। राम सागर यादव ने कहा कि हरिद्वार में वर्ष भर धार्मिक कार्यक्रमों आयोजनों होता रहता है। इसलिए संस्था धार्मिक आयोजनों के साथ सामाजिक आयोजनों पर भी जोर दें ताकि संस्था के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों का झुकाव हो सके। विनोद शाह ने कहा कि वह संगठन के साथ हैं संस्था जो भी निर्णय लेगी उसमें अपना सहयोग प्रदान करेंगे। अबधेश झा ने भी अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि संस्था एक परिवार है इस परिवार में मतभेद हो सकते हैं, मनभेद नहीं।

संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष आशुतोष पांडे ने सभी सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि संगठन के सदस्यों में आपसी मेलजोल के साथ संगठन को आगे ले जाने की इच्छा शक्ति होनी चाहिए और सभी साथियों के सहयोग से संगठन हरिद्वार की अग्रणी संस्थाओं में शामिल होगी, ऐसा उन्हें पूर्ण विश्वास है। विभास मिश्रा ने कहा कि उन्हें इस बात से बेहद खुशी हो रही है कि हरिद्वार में भी पूर्वांचल के लोगों की एक संस्था बढ़-चढ़कर कार्य कर रही है। भविष्य में उनकी ओर से भी संस्था के लिए जो भी सहयोग अपेक्षा की जाएगी उसे पूरा करने का प्रयास करेंगे।कार्यक्रम में दिलीप कुमार झा ने सभी सदस्यों को अवगत कराया कि ओम एनक्लेव कॉलोनी, सिडकुल में नवरात्र के पावन अवसर पर मां भगवती पूजा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सभी सदस्य सादर आमंत्रित होकर मां भगवती का आशीर्वाद ग्रहण करें। कार्यक्रम के अंत में विकास कुमार झा ने कहा कि संस्था अपने सामाजिक दायित्वों का भी निर्वहन बखूबी कर रही है। ‌

ads

संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष आशुतोष पांडे की ओर से घोषणा की गई कि करोना काल अनाथ हुए बच्चों,(जो पूर्वांचल समाज से है) की शिक्षा की जिम्मेदारी ली गई है। महामंडलेश्वर अनंतानंद महाराज के सानिध्य में गाजीवाला में ऐसे बच्चों के रहने और खाने का भी प्रबंध किया गया है। इसके साथ ही संस्था की ओर से पूर्वांचल के बेरोजगार युवाओं को यथासंभव रोजगार देने का भी प्रयास किया गया है। दायित्वों का निर्वहन करते हुए रैंकर्स हॉस्पिटल में ब्लड डोनेशन कैंप आदि भी लगाया गया है। ऐसे में यह कहना कि संस्था केवल धार्मिक आयोजनों पर जोर देती है गलत है। भविष्य में भी संस्था स्थापना के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने सभी सदस्यों से आग्रह करते हुए निवेदन किया है कि सभी लोग खुले मन से पूर्वांचल उत्थान संस्था के विकास में अपना अभूतपूर्व योगदान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *