tanejav1

श्यामपुर | इस स्कूल में काॅमर्स में दाखिला नहीं मिलता | जानिये क्यों | मुकेश कुमार सूर्या की रिपोर्ट

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मुकेश कुमार सूर्या, श्यामपुर


प्रदेश में हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद विद्यार्थियों के लिए 11वीं कक्षा में अपना पसंदीदा विषय चुनकर अपने भविष्य को सवारने का महत्वपूर्ण समय आ गया है! और ऐसे में 11वीं कक्षा में प्रवेश लेते समय यदि किसी विद्यार्थी को उसके मन माफिक और रुचिकर विषय में दाखिला नहीं मिल पाता है तो वह उसके निकट भविष्य की सफलता में बड़ी बाधा का रूप धारण कर सकता है! 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाले अधिकांश विद्यार्थी प्रवेश लेते समय कॉमर्स स्ट्रीम को लेकर दाखिला लेने के लिए उत्साहित नजर आ रहे हैं! और हो भी क्यों नहीं? क्योंकि कॉमर्स स्ट्रीम के विद्यार्थियों के लिए बैंकिंग क्षेत्र की सेवाओं, सीए, फाइनेंस और वित्तीय सलाहकार जैसे क्षेत्र में जाने के लिए कॉमर्स विषय को महत्वपूर्ण जो माना जाता है! इसीलिए अधिकार छात्र छात्राओं की पहली पसंद कॉमर्स विषय ही होता है!

advertisment

परंतु जनपद हरिद्वार के श्यामपुर स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में कॉमर्स विषय ना होने से इस विषय को आधार बनाकर अपने सपनों को साकार करने की चाह रखने वाले छात्र छात्राओं को मजबूरी में अन्य विषयों में दाखिला लेना पड़ रहा है! ज्ञात हो कि श्यामपुर गांव की एकमात्र राजकीय इंटर कॉलेज में कॉमर्स स्ट्रीम नहीं है! और इसी कारण हर वर्ष इस कॉलेज से दसवीं कक्षा पास करने वाले और इस कॉलेज में 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाले अधिकतर विद्यार्थी चाहते हुए भी कॉमर्स में दाखिला लेने से वंचित रह जाते हैं! इस कॉलेज में केवल कला और विज्ञान वर्ग, विज्ञान वर्ग में भी मात्र जीव विज्ञान विषय के साथ ही पढ़ाई होती है!

अब ऐसे में कॉमर्स विषय में रुचि रखने वाले छात्र छात्राओं को या तो कॉलेज बदल कर गांव से लगभग 15 किलोमीटर दूर हरिद्वार शहर के कॉलेजों में जाना पड़ता है, या फिर ना चाहते हुए भी मजबूरन कला वर्ग या विज्ञान वर्ग को ही चुनना पड़ता है! जिस कारण उनके भविष्य के प्लान तो चैपट होते ही हैं! वही विषय में रुचि ना होने के कारण ऐसे विद्यार्थी अच्छे अंक लाने से भी चूक जाते हैं!

ads

इस बाबत कॉलेज के कार्यवाहक प्रधानाचार्य राजेश राय से बात करने पर उन्होंने बताया कि पिछले काफी लंबे समय से जनप्रतिनिधियों और हमारे माध्यम से भी कई बार विभाग को अवगत कराते हुए कॉमर्स विषय की मान्यता के लिए गुहार लगाई गई है! और संभवतः इस विषय का विभाग ने संज्ञान भी लिया है और समस्या के निदान के लिए कॉलेज को कॉमर्स विषय की अनुमति प्रदान करने की प्रशासनिक कार्यवाही भी लगभग पूरी हो चुकी है! परंतु बीच में कोरोना काल होने के कारण हमें अभी तक कॉलेज में कॉमर्स विषय में प्रवेश देने के लिए विभाग की ओर से कोई लिखित आदेश प्राप्त नहीं हुआ है! इसीलिए हम छात्रों को उक्त विषय में प्रवेश नहीं दे पा रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *