tanejav1

प्रयाग कुंभ को लेकर योगी से मिली अखाड़ा परिषद | अध्यक्ष व महामंत्री ने की मुलाकात | पढ़िये पूरी खबर

adhirajv2

Share this news

हरिद्वार। सिटी लाइव टुडे


हाल में आयोजित हरिद्वार कुम्भ मेला 2021 के सकुशल समापन होने के बाद अब प्रयागराज कुम्भ मेले की तैयारियों को लेकर अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों ने चर्चा शुरू कर दी है। इस मामले में कई संतो से अलग अलग चर्चा हुई है। प्रयागराज कुम्भ को लेकर कई संतो से चर्चा एवं महत्वपूर्ण सुझाव आने के बाद अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेन्द्र गिरि महाराज एवं महामंत्री श्रीमहंत हरिगिरि महाराज ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट कर उन्हे 2024 में प्रयागराज में होने वाले कुम्भ मेला के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण चर्चा की। इस दौरान प्रयागराज कुम्भ को दिव्य और सुव्यवस्थित बनाने के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए।

advertisment

गत दिवस अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महामंत्री ने लखनउ स्थित यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय में उनसे भेंट कर उन्हे प्रयागराज में 2024 में होने वाली कुम्भ मेला के सम्बन्ध में चर्चा की। इस दौरान अखाड़ा परिषद के दोनो पदाधिकारियों ने मेला के आयोजन को लेकर अभी से तैयारियाॅ करने तथा श्रद्वालुओं की सुविधा के लिए जरूरी निर्माण कार्यो सहित अन्य विषयों के सम्बन्ध में अवगत कराया। अखाड़ा परिषद के दोनो पदाधिकारी प्रयागराज से लखनउ पहुचे थे।

इस दौरान अखाड़ा परिषद अध्यक्ष ने कहा कि चूकि कुम्भ मेला प्रयागराज के आयोजन में मात्र ढाई साल का समय रह गया है तो मेला को सुव्यवस्थित और दिव्य भव्य बनाने के लिए अभी से योजना बनाकर उसे मूर्त रूप देने की जरूरत है। उन्होने कहा कि यूपी के मुख्यमंत्री सुनियोजित तरीके से विकास कार्य करा रहे है। उनके नेतृत्व में लगातार तेजी से विकास हो रहा है। चूंकि प्रयागराज कुम्भ के लिए भी काफी कम समय बचा है,ऐसे में अभी से मेला के व्यवस्थित आयोजन के सम्बन्ध योजना बनाकर उसे अमलीजामा पहनाने का कार्य करना है। अखाड़ा परिषद के महामंत्री एवं श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा के अन्र्तराष्ट्रीय संरक्षक श्रीमहंत हरिगिरि महाराज ने कहा कि प्रयागराज में पूर्ण कुम्भ वर्ष 2024 में आयोजित होगा। सनातन धर्म के इस सबसे बड़े एवं महत्वपूर्ण धार्मिक मेला सम्पन्न कराने के लिए काफी समय पहले से तेयारियाॅ करनी पड़ती है।

इसलिए अखाड़ा परिषद ने मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ से मिलकर उन्हे 2024 कुम्भ मेला के सकुशल,व्यवस्थित तथा सुनियोजित तरीके से सम्पन्न कराने के सम्बन्ध में कई महत्वपूर्ण सुझाव सौपा गया है। उन्होने कहा कि भेंट के दौरान मुख्यमंत्री जी को कई मौखिक सुझाव भी दिए गये है।

ads

उन्होने कहा कि प्रयागराज कुम्भ मेला की तैयारियां जल्दी ही शुरू की जायेगी। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने सकारात्मक आश्वासन देते हुए कहा कि शीघ्र ही इस सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देशित कर कार्य प्रारम्भ कराया जायेगा। इस दौरान अखाड़ा परिषद अध्यक्ष एवं महामंत्री ने उत्तराखण्ड के नवनियुक्त मुख्यमंत्री को भी दूरभाष के जरिये शुभकामनाएं देते हुए कांवड़ मेला कराने के लिए जरूरी कदम उठाने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *