advertisement

मछली पालकों के लिये आयी “मत्स्य सेतु” एप | मछली पालन की संपूर्ण जानकारी मौजूद | पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


मछली पालन करने वालों के लिये अच्छी खबर है। अब मछली पालन में दक्षता हासिल करने के लिये आपका मोबाइल प्रशिक्षक का कार्य करेगा। दरअसल, केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने मछली पालकों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम मोबाइल ऐप “मत्स्य सेतु” लॉन्च किया है।
इस ऐप को आईसीएआर- केंद्रीय मीठाजल जीवपालन अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर-सीफा), भुवनेश्वर ने राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड (एनएफडीबी), हैदराबाद के वित्त पोषण के साथ विकसित किया है।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम ऐप का उद्देश्य देश के जलकृषकों के लिए नवीनतम मीठाजल कृषि प्रौद्योगिकियों का प्रसार करना है। मत्स्य सेतु ऐप में प्रजाति-वार, विषय-वार स्व-शिक्षण ऑनलाइन पाठ्यक्रम मॉड्यूल हैं, जहाँ प्रसिद्ध जलकृषि विशेषज्ञ कार्प, कैटफिश, स्कैम्पी, मर्रेल, सजावटी मछली, मोती की खेती तथा व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण मछलियों के प्रजनन, बीज उत्पादन और ग्रो-आउट संवर्धन पर बुनियादी अवधारणाओं और व्यावहारिक प्रदर्शनों की व्याख्या करते हैं।

architect-ad

ad12

मिट्टी और पानी की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए बेहतर प्रबंधन पद्धतियों का पालन करना, जलकृषि कार्यों में भोजन और स्वास्थ्य प्रबंधन भी पाठ्यक्रम मंच में प्रदान किया गया। अतिरिक्त शिक्षण सामग्री के साथ, मॉड्यूल को शिक्षार्थियों की सुविधा के लिए छोटे वीडियो अध्यायों में विभाजित किया गया है। शिक्षार्थियों को प्रेरित करने और एक जीवंत सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए, स्व-मूल्यांकन के लिए प्रश्नोत्तरी, परीक्षण विकल्प भी प्रदान किए गए हैं।
प्रत्येक पाठ्यक्रम मॉड्यूल के सफल समापन पर, एक ई-प्रमाण पत्र स्वतः उत्पन्न किया जा सकता है। किसान ऐप के माध्यम से भी अपनी शंकाएं पूछ सकते हैं और विशेषज्ञों से विशिष्ट सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.