बड़ा सवाल |वनों को बचाओं की ” चिंता ” के बाद भी जल रही जंगलों की ” चिता “| आखिर क्यों| जयमल चंद्रा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस, जयमल चंद्रा, गढ़वाल


वनों की चिंता जल रही है और बैठकें, रैलियों, मंथन व अपील का सिससिला जारी है। इन तमाम प्रयासों के बाद भी चुनावी मौसम में आग है कि थमने का नाम नहीं ले रही है। आखिर वनों को बचायेगा कौन, कौन है जो आग लगा रहा है, आखिर अपने आप तो नहीं लग रही है। इन तमाम सवालों के जवाब आमजन ईमानदारी से खुद से ही पूछे तो बहुत संभव है कि वनों को बचाया जा सकता है। आपकी राय क्या है जरूर लिखें और खबर को शेयर जरूर करें।


बहरहाल, वनों को बचाने की बुलंद आवाज एक बार फिर रैली के जरिये बुलंद हुयी है। आइये आपको अब सीधे खबर पर ही लिये चलते हैं। दरअसल, द हंस फाउंडेशन और वन विभाग की ओर से मंगलवार को देवीखेत बाजार में स्कूली छात्र-छात्राओं और ग्रामीण और फायर फाइटरो ने रैली निकालकर क्षेत्र वासियों को वनों को आग से बचाने में सहयोग देने की अपील की। अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज देवीखेत से शुरू हुई जन जागरूकता रैली देवीखेत मुख्य बाजार होते हुए वापस विद्यालय पहुंचकर संपन्न हुई रैली के दौरान नन्हे- मुन्ने बच्चों ने हाथों में तख्तियां लेकर एक साथ सौगंध खाएंगे- वनों को आग से बचायेंगे।

वन हमारी राष्ट्रीय संपदा जैसे नारों से लोगों को वनों के प्रति जागरूक किया, उन्होंने कहा कि वन हमारी अमूल्य धरोहर है वही यह जो कि हमारी आर्थिक के भी मजबूत स्तंभ है जिसे आग से बचाना और सुरक्षा देना हम सभी की जिम्मेदारी है इसके बाद अ.उ.रा.ई. का. देवीखेत में आयोजित गोष्ठी में वन अग्नि रोकथाम और सुरक्षा के लिए छात्र छात्रों को शपथ दिलाई गई, कहा कि सभी छात्र-छात्राएं अपने परिवार के अलावा गावों में जाकर वनों मैं आग से होने वाले नुकसान की जानकारी अपने-अपने गांव में साझा करेंगे इस अवसर पर अ. उ.रा. ई.का.देवीखेत के प्रधानाचार्य राजीव रावत जी अन्य अध्यापक गणों ,वन विभाग से वन दरोगा सुरमान सिंह , वन आरक्षी जावेद हसन जी, चांदनी पंवार, भुपेन्द्र सिंह, मुकुल कुमार, ग्राम प्रधान कैलाश बिष्ट, आशीष एवं हंस फाउंडेशन से ब्लॉक कोऑर्डिनेटर गिरीश खरोला सीडीएस सतीश बहुगुणा , अंजु रावत तथा सुनील बहुगुणा मौजूद रहे।

ad12


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *