Pauri Garhwal…जयहरीखाल के पास रात में लगी आग और फिर….. | कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउसकमल उनियाल, द्वारीखाल


बढ़ती गर्मी के साथ ही वनों पर खतरा भी मंडराने लगा है। वनों में आग लगने की घटनायें सामने आने लगी है।। पौड़ी जनपद के विकास खंड जयहरीखाल के नजदीकी क्षेत्र में रात के वक्त आग की लपटों ने चिंता बढ़ा दी। देखते ही देखते आग प्रचंड रूप धारण करने लगी थी। इसकी सूचना मिलते ही ग्रामीण तथा हंस फाउंडेशन के फायर फाइटर मौके पर पहुंचे और बेकाबू होती आग पर काबू पा लिया गया।

गर्मीयाँ शुरु होते ही उत्तराखंड के जंगलो में आग का तांडव देखने को मिलता है। आग से जंगली जानवरों के वासस्थल से लेकर वन संपदा को भारी नुकसान पहुंचता है। इस बार वन विभाग वनाग्नि को रोकने के लिए एक्शन मोड पर है। इसी पहल के तहत भूमी संरक्षण वन प्रभाग लैन्सडौन वनाग्नि को रोकने के लिए हर समय अलर्ट है। उनकी यह मुहिम रंग लाती दिख रही है।

उनके साथ ग्रामीण तथा हंस फाउंडेशन के ग्राम स्तर पर चयनित फायर फायटर भी विभाग के साथ पूरी तरह सहयोग कर रहा है। पौड़ी जनपद के विकास खंड जयहरीखाल के नजदीकी क्षेत्र में रात आठ बजे आग लगने की घटना हुयी। जिसकी सूचना वनक्षेत्र अधिकारी विशन दत्त जोशी जयहरीखाल रैंज को मिली। उन्होने तुरन्त सक्रियता दिखाते हुए वन विभाग के कर्मचारियों को मौके पर भेजा।

ad12

जिस कारण विभागीय कर्मचारियों और सुरमाडी मल्ली के हंस फाउंडेशन के फायर फायटर और ग्रामीणो की मदद आग के प्रचंड ज्वाला को काबू कर उसे बुझाया जिससे वनाग्नि की एक बडी घटना होने से बच गयी। स्थानीय निवासियो वनक्षेत्र अधिकारी जयहरीखाल रैंज सक्रियता और कर्तव्यनिष्ठा की प्रशंसा की उन्होने सभी को यह संदेश भी दिया कि जंगलो को वनाग्नि से बचाने की जिम्मेदारी सभी आम जनो की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *