Jay Jay Shri Ram ..” साकनी बड़ी ” श्रीराम ने तोड़ा शिव धनुष और परशुराम को आया गुस्सा| जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-जगमोहन डांगी, पौड़ी गढ़वाल

पौड़ी गढ़वाल मनियारस्यूं पट्टी की ग्राम साकनी बड़ी में आयोजित रामलीला के तृतीय दिवस पर रामलीला मंचन में सीता का स्वयंवर दृश्य परशुराम लक्ष्मण संवाद, क्षण भर के लिए रावण का प्रकट होना देश विदेश आए राजा महाराजा द्वारा धनुष तोड़ने का अंदाज के मनमोहक दृश्य दर्शकों को आकर्षित करने वाले थे।

प्रेम से बोलो जय श्रीराम……….डबराल ने किया शुभारंभ तो सुनील ने छेड़ी भजनों की तान
पौड़ी जिले के साकनी बड़ी में चल रही श्रीराम लीला मंचन खासो-आम को खूब भा रही है। यहां धर्म-अध्यात्म का रंग बेहद गाढ़ा हो रखा है। तीसरी चरण की श्रीराम लीला मंचन का शुभारंभ जिला पंचायत सदस्य संजय डबराल ने किया। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम का संपूर्ण जीवन प्रेरणादायी है। अयोध्या में रहते हुये राम केवल श्रीराम थे लेकिन वनवास जाकर श्रीराम मर्यादा पुरूषोत्तम हो गये। इस मौके पर उभरते गायक सुनील रावत ने भजनों की ऐसी तान छेड़ी कि जय श्रीराम के जयघोषों की गूंज में मन मंदिर में भक्ति का अखंड ज्योति जला गयी। उन्होंने श्रीराम पर केंद्रित भजनों की बेहद सुंदर प्रस्तुति देकर वाह वाह बटोरी।

आसमान के नीचे खुले खेतों में दिन में होने वाली रामलीला का मंचन के देखने के लिए भारी संख्या में दर्शक पहुंचे ग्राम साकनी बड़ी की रामलीला के 44 वीं वार्षिक मंचन के तीसरे दिन जब राजा जनक के दरबार में सीता स्वयंवर के दौरान राम द्वारा शिव धनुष को चूर चूर कर दिया गया तो इसकी भनक जब परशुराम को लग गई वह वास्तविक स्थिति का जायज़ा लेने राजा जनक के दरबार में पहुंचे गए जब उन्होंने राजा जनक और राम से शिव की खंडित धनुष के पूछताछ की तो उन्हें ज़बाब मिल गया

इसके पश्चात धनुष के खंडित होने को लेकर परशुराम और लक्ष्मण के मध्य काफी देर तक संवाद चला रहा इसलिए आक्रोश में आए लक्ष्मण द्वारा भी शिव धनुष को अपमान करते हुए साफ कह दिया गया कि उनके द्वारा उसको खंडित किया गया यह सुनकर परशुराम का पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया परशुराम ने चेतावनी देते हुए कहा कि वह पहले भी इस धारदार फरसे से तीन बार क्षत्रियों को समूह को नाश कर चुके हैं और वह लक्ष्मण को भी यमलोक पहुंचा देंगे ऐसा सुनकर श्री राम ने क्रोधित परशुराम को समझने की कोशिश की लेकिन उनकी एक न चली इसके बाद गुरु वशिष्ठ ने परशुराम को वास्तविक स्थिति से अगवत कराते हुए कहा कि श्री राम शिवम भगवान विष्णु का अवतार है। और यह सुनते परशुराम क्रोध शांत हो गया और जाने का दृश्य दिखाया गया उसके बाद सीता राम भगवान राम सीता को लेकर बरात सहित अयोध्या को लौट गए

आज तीसरी दिवस की रामलीला का शुभारंभ जिला पंचायत सदस्य गढ़कोट संजय डबराल द्वारा किया गया इस अवसर पर उनके साथ क्षेत्र पंचायत सदस्य घण्डियाल दीपक रावत,सामाजिक एवं पराविधिक कार्यकर्ता जगमोहन डांगी पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य नवीन भट्ट, ग्राम प्रधान श्रीमती लक्ष्मी देवी पूर्व प्रधान श्रीमती अर्चना पवार रामलाल समिति के अध्यक्ष जसवंत सिंह रावत, संचालनकर्ता राकेश रावत युवा मंगल दल एवं महिला मंगल दल आदि की मौजूदगी रही ।

ad12

राम मंचन के दौरान साकनी बड़ी गांव में ही जन्मे भजन गायक महंत भाई सुनील रावत भी विशेष तौर रामलीला में पहुंचकर समय-समय पर अपनी बेहतर श्री भगवान आदि के भजनों की भी प्रस्तुतियां देते रहे उनके साथ संगीत पर मनीष पवार एवं उनकी टीम ने साथ दिया स्थानीय लोक गायक सुरजीत पवार भी बीच-बीच में दर्शकों को अपने भजन प्रस्तुतियां देते रहे रामलीला मंचन के दौरान राजकुमार टोनी एवं भारत सिंह नेगी द्वारा भी गत वर्षो की भांति सीता स्वयंवर पर लोक नृत्य कर सबका मनमोह लिया रामलीला के संस्थापक सदस्य भी पंडाल के बैकडोर से नए कलाकारों के मार्गदर्शन करते रहे रामलीला का शुभारंभ 14 नवंबर को गांव के ही श्री इंद्र सिंह पवार द्वारा किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *