Eye Flu क्या है जानिये लक्षण, कारण व निवारण| साभार Dr Gola| Click कर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया


मौसम बे-ईमान है। बरसाती मौसम है। Eye Flu आई फ्लू का संक्रमण होने का खतरा भी बना हुआ है। citylive today media house सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस की इस खबर में आई फ्लू Eye Flu: पर उपयोगी जानकारी करते हैं। इस बाबत डा गोला ने उपयोगी जानकारी सिटी लाइव टुडे के साथ साझा की है। पेश है यह खास रिपोर्ट। शेयर जरूर करें।

आई फ्लू क्यों होता है Eye Flu:
मानसून में कम टेम्प्रेचर और हाई ह्यूमिडिटी की वजह से लोग बैक्टीरिया, वायरस और एलर्जी के कॉन्टेक्ट में आते हैं। यही एलर्जिक रिएक्शन्स और आई इन्फेक्शन जैसे कंजंक्टिवाइटिस का कारण बनते हैं।


आई फ्लू कैसे रोकें। Eye Flu:
गुलाब के जल से आँख को धोने से आँखों का इन्फेक्शन कम हो जाता है। गुलाब के जल की दो बूंद आँखों में लगाये और इसे रोजाना दिन में दो बार करने से कंजंक्टिवाइटिस की समस्या खत्म कर सकते है। हलके गर्म पानी के इस्तेमाल से आँख को धोने से आँखों के ऊपर जमने वाले गंदगी हट जाती है।


बच्चों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ! आई फ्लू से पीड़ित बच्चों को स्कूल न बुलाने के निर्देश देने चाहिए। ऐसे बच्चे स्वस्थ होने के बाद ही स्कूल आएं, जिससे अन्य छात्रों में इसका संक्रमण न फैले।

ad12


गौर हो कि बारिश और उस से फैल रहे मौसमी रोगों में Eye Flu: आई फ्लू कहर बनकर उभरा है। लोगों को आंखों में जलन, लालिमा, खुजली और संक्रमण की शिकायत हो रही है। संक्रामक रोग से परिवार के अन्य सदस्य जल्दी चपेट में आ रहे हैं। आई फ्लू से पीड़ित व्यक्ति को सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए। आंखों के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। मरीज आई फ्लू से पीड़ित आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *