यहां झुके ” महेंद्र राणा ” हुये ” नतमस्तक “| झाली माली में टेका माथा| जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी,


अपने कल्जीखाल ब्लाक के कुनकुली गांव में धर्म-अध्यात्म का रंग गाढ़ा हो चला है। यहां जयकारों व जयघोषों की दिव्य ध्वनियां मन-मंदिर में अखंड जोत प्रज्ज्वलित कर रही है। धर्म सत्ता के आगे राज सत्ता के नतमस्तक होने का नजारा भी दिख रहा है। यहां झाली माली मंदिर में तीन दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गया है। द्वारीखाल ब्लाक प्रमुख ने भी यहां धर्म की धरा में माथा टेका और देश-प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। कुनकुनी गांव में पूरा नजारा एकदम अद्भुत हो रखा है। दिव्यता व भव्यता का अद्भुत यहां देखने को मिल रहा है।


वेद-मंत्रों की दिव्य ध्वनियों के बीच कुनकुनी गांव पूरी तरह से सिंदूरी आभा बिखेर रहा है। प्रमुख द्वारीखाल महेन्द्र सिंह राणा के कल्जीखाल ब्लॉक के कुनकुली गांव में झाली माली मन्दिर में पहंुचने पर कुंकली के ग्रामवासियों द्वारा ढोल दमाउ एवं फूल मालाओं से उनका भव्य स्वागत किया गया। आज कुनकुली गांव के झालीमाली मन्दिर में 03 दिवसीय पूजन कार्यक्रम के अवसर पर प्रथम दिन महेन्द्र सिंह राणा ने प्रतिभाग किया।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि कोरोना काल में हम देवी देवताओं का पूजन नही कर सके, लेकिन आज प्रत्येक गाव में देवी देवताओं का पूजन किया जा रहा है। यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है। हम अपनी माटी और थाती से जुड़े है। हमे अपने झड़ नही छोड़नी चाहिए हमें अपनी पुरानी पीढियों से चली आ रही परम्पराओं को बरकार रखना चाहिए हमारे उत्तराखण्ड में हर घर गांव में देवी देवताओं का वास है। आज देवी पूजन कार्यक्रम में ग्रामवासियों ने मुझे आमंत्रित किया ग्रामीणों का धन्याब्द करता हूं। यह से मैं दो बार क्षेत्र पंचायत सदस्य के रूप में प्रतिनिधित्व कर चुका हूं।

\

आप लोगो ने मुझे देव कार्य में प्रतिभाग करने का असवर प्रदान किया मैं हमेशा आपके ऋणी रहूंगा मुझे यह आकर बहुत अच्छा लगा ब्लॉक प्रमुख राणा ने मन्दिर में पूजा अर्चना कर सभी क्षेत्रवासियों की सुख शान्ति एव समृद्वि की कामना हेतु प्रार्थना की। प्रमुख ने कहा कि हमे अपनी गढवाली भाषा को जीवित रखना है तथा गढवाली भाषा में बात करनी चाहिए। उन्होंने ग्रामवासियों से कृषि और पशुपालन में अपनी आजीविका महत्व देना चाहिए क्योंकि कुनकुली गांव खेती किसानी के और वन संपदा किए जाना जाता है।

ad12

इस अवसर पर प्रधान ग्राम पचंायत सुधीर भटट, प्रेम सिंह नेगी पूर्व प्रधान, सुबोध थपलियाल, रोहित थपलियाल, पप्पू नयाल, आनंद सिंह नेगी,धन सिंह नेगी, मदन सिंह ,चन्द्रमोहन नेगी, लक्ष्मी देवी, सुनीता देवी , सोनू देवी, जशोदा देवी, बडी संख्या में प्रवासी व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *