Dr Mahendra Rana @ थम जायेगा Hair Fall | News बतायेगी Formula|Click कर पढ़िये पूरी News

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस

बालों का झड़ना किसी को भी पसंद नहीं होता,लेकिन महिलाओं और पुरुषों दोनों में बाल झड़ने की समस्या बहुत अधिक होती है । महिलाओं के बाल पुरुषों की अपेक्षा लंबे होते हैं, इसलिए इनके बाल अधिक झड़ते हुए प्रतीत होते हैं,लेकिन ऐसा है नहीं ।महिला और पुरुष दोनों के बाल समान अनुपात में गिरते हैं लेकिन गंजेपन की समस्या महिलाओं से कहीं अधिक पुरुषों में देखने को मिलती है ।

ad12

सिर्फ बाल झड़ना ही हेयर फॉल नहीं है,बल्कि एक दिन में 70 से अधिक बाल झड़ना हेयर फॉल की कैटिगरी में आता है,ऐसा इसलिए क्योंकि एक दिन में 70 बाल गिरना और उनकी जगह इतने ही नए बाल उगना सामान्य बात है,हालांकि आज के समय में एक्सपर्ट एक दिन में 100 बाल गिरने को भी सामान्य मानने लगे हैं क्योंकि आज की लाइफस्टाइल और खान-पान दोनों ही हेयर फॉल को प्रमोट करने लगे हैं ।

  • हेयर फॉल के कारण क्या हैं?

  • आयुर्वेद के विशेषज्ञ चिकित्सक डा. महेन्द्र राणा के अनुसार किसी भी व्यक्ति में हेयर फॉल मुख्य रूप से पाँच वजहों से होता है, पहला कारण है बहुत अधिक तनाव एवं अनियमित जीवन शैली , दूसरा-किसी बीमारी या मेडिकल कंडीशन के कारण शरीर में ज़रूरी पोषक तत्वों एवं विटामिनों की कमी होना , तीसरा है अनुवांशिकता ,चौथी वजह है बढ़ती उम्र के कारण होने वाले शारीरिक बदलाव तथा पाँचवा शरीर में होने वाले हॉर्मोनल बदलाव ।
    • डा. राणा के अनुसार बालों का झड़ना कंट्रोल करने के लिए आप सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान दें ,स्वस्थ बालों के लिए आपके दैनिक भोजन में कुछ खास पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी है, जैसे आयरन,कैल्शियम,प्रोटीन,विटामिन-बी12,
      विटामिन-डी,फॉलिक एसिड,विटामिन बी7 (बायोटिन) आदि ।इनमें से किसी भी पोषक तत्व का जब शरीर में अभाव हो जाता है या उसकी मात्रा बहुत कम हो जाती है तो हमारे हेयर फोलिकल्स में सूजन आ जाने से या DHA हार्मोन के असंतुलन से बाल झड़ने की प्रक्रिया में तेजी आ जाती है ,यानी आपके बाल एक दिन में 100 या इससे अधिक मात्रा में गिरने लगते हैं ।

    • अब आप बाल गिनकर तो इस बात का पता नहीं लगाएंगे कि आपके कितने बाल गिरे! इसलिए इस बात पर गौर करें कि क्या आपके सिर के किसी हिस्से में बालों की कमी तो नहीं हो रही।आमतौर पर सामने की तरफ यानी फोरहेड के ऊपर से बाल हल्के दिखने लगते हैं,जबकि कुछ लोगों में सिर के बीच से अधिक बाल झड़ने लगते हैं ।सही डायट लेने के बाद भी अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप किसी अनुभवी चिकित्सक से अवश्य परामर्श लें ।

  • हेयर फ़ॉल hair fall रोकने के कुछ घरेलू उपाय :
    अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप सप्ताह में तीन बार रात को सिर पर गुनगुने नारियल तेल और एलोवेरा के ताजे जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल और एलोवेरा जेल बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी लाभदायक होता है। इनकी मदद से आप 30 से 40 परसेंट तक बालों को झड़ने से रोक सकते हैं ।

  • बालों का झड़ना तुरंत रोकने के लिए क्या खाएं?

  • इसके लिए खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, आंवला आदि का सेवन कर सकते हैं,विटामिन ए बालों को मॉइस्चर देने का काम करता है और साथ ही साथ बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है इसके लिए विटामिन ए वाले फूड्स गाजर, दूध, टमाटर, शकरकंद, तरबूज, लाल शिमला मिर्च, अंडा, मछली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं ।पतले बालों को मोटा और घना करने के लिए प्‍याज के रस ,गुड़हल के फूल,भृंगराज के पत्ते,ब्राह्मी ,आँवला को
    ऑल‍िव ऑयल या नारियल के तेल में पका कर सप्ताह में ३ बार रात भर के लिए लगाएँ ,गीले बालों पर कंघी करने से बचें तथा जहां तक हो सके फ़ास्टफ़ूड और ज़्यादा तेलीय मसालेदार भोजन से परहेज़ रखें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *