Dwarikhal @ वरदान साबित हुयी पशु मोबाइल वेटनरी वैन |कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल

कहते है कि किसी देश और प्रदेश कि महानता जाननी हो और वहाँ के लोग कितने जागरुक है आपको वहाँ के जानवरों के साथ कैसा वर्ताव हो रहा है इस पर निर्भर करता है। वेजुबान जानवरों की पीडा को समझते सरकार ने पौडी जिले के विकास खंडो मे साठ मोबाइल वेटनरी यूनिट पशु वाहन देकर कल्याणकारी योजना चलायी है। जो कि घर तक पहुँच कर पशुओ का इलाज कर रहा हैं।


विकास खंड द्वारीखाल के पशुपालक अब राज्य प्रबंधन की इस योजना से बेहद खुश है। ग्रामीण क्षेत्र में घायल पशु लम्पी वायरस, टीकाकरण, बच्चे को जन्म देते समय पशुपीडा जैसी परेशानी को निजात दिलाने के लिए सरकार द्वारा संचालित मोबाइल वेटनरी पशु वाहन 1962 पर काल करने पर तुरंत उपचार के लिए पहुँच जाता है। मोबाइल वेटनरी पशु वैन के सहायक चिकित्सक ज्योति प्रकाश ने बताया यह वैन श्रव्य दृश्य उपकरण से सुसज्जित है जिसमें पशु संमन्धी बीमारियों की दवाईया उपलब्ध रहती है काल करने पर पशुपालक के यहाँ पहुँच
जाती है।

ad12

सामाजिक कार्यकर्ता कमल उनियाल, अर्जुन डोबरियाल प्रदीप राणा भारत नेगी ने इस जनहित सेवा सही समय पर इलाज से पशुपालको की परेशानी को निजात मिल रही है इस योजना से घायल बीमार पशुओ की जान बच रही है सरकार की यह महत्वकांक्षी योजना है क्योंकि पशुधन को बढावा देने से रोजगार की अपार सम्भावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *