मकरैंण @ गीतों की तान पर तन व मन बिसरा कर थिरके ” कौथिगेर “| जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउसजगमोहन डांगी की Report


मकरैंण के पुनीत अवसर पर गढ़वाल क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर आयोजित कौथिगों में कौथिगेरों का उल्लास व उमंग देखती ही बनी। इसी क्रम में पौड़ी जिले के परसुंडाखाल मैदान में आयोजित तीन दिवसीय मकरैण मेला पडुलस्यूं- 2023 में कौथिगेरों पूरी तरह मकरैंण के रंग में रंगे रहे। लोक गीतों की तान पर कौथिगेरों ने जमकर नृत्य भी किया। लोक गायकों ने गीतों की ऐसी तान छेड़ी कि तन व मन मकरैंण के रंग में रंग गया।


मकरैंण के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम में लोक गायक विजय सैलानी, अनिल बिष्ट, मनोज मंद्रवाल,युवा गायिका पलछिन रावत के नाम की धूम रही। मेले में बतौर मुख्य अतिथि विधायक राजकुमार पोरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शांति देवी, ब्लाक प्रमुख पौड़ी दीपक खुगशाल की मौजूदगी रहे।

तीन दिवसीय मेला में स्थानीय लोक गायक विजय सैलानी, अनिल बिष्ट, मनोज मंद्रवाल, पलछिन रावत, लोक गायक अमित खरे, अंजली खरे, प्रीति एवं हास्य कलाकार जीतू पहाड़ी द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा रस्साकशी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया । इस दौरान स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन होने से ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को निखरने का मौका मिलता है।

तो वही ब्लॉक प्रमुख पौड़ी दीपक खुगशाल ने भी मेला आयोजन की इस परंपरा को निरंतर जारी रखने के लिए समिति की जमकर सराहना की। आयोजन के दौरान क्षेत्र में हुई रामलीला के महिला पात्रों को उनके अच्छे अभिनय के लिए विधायक राजकुमार पोरी एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शांति देवी द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

अपने अपने क्षेत्रों में आयोजित होने वाले मकरैण मेले क्षेत्रवासियो के आकर्षण का केंद्र बने रहते है। कोविड काल के दौरान विगत वर्षों से आयोजित पौराणिक मेलों की उत्सव की गति थोड़ा कम देखी जा रही थी इस बार आयोजित मकरैंण में प्रवासियों की बढ़चढ़कर उपस्थिति रही क्योंकि यह मेले धार्मिक आस्था के साथ साथ ही क्रीड़ा प्रतियोगिताओं बौद्धिक प्रतियोगिताओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के रूप में प्रसिद्ध होते जा रहे है।

ad12


विगत कई वर्षो से मंडल मुख्यालय के निकटवर्ती पैडूलस्यूं पट्टी स्थित राइका पसूंडाखाल मैदान में पैडूलस्यूं विकास समिति के तत्वाधान में मकरैण मेला आयोजित हो रहा है। इस मेले की खासियत यह है। की मेले के अवसर पर विभिन्न खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं भी आयोजन कर क्षेत्र की प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका दिया जाता है। इस दौरान मेला आयोजन समिति के अध्यक्ष कुलदीप रावत सचिव प्रशांत रावत एवं कोषाध्यक्ष कुलदीप गुसांई समेत डॉ. मदन मोहन नौडियाल व वीरेंद्र सिंह रावत की मौजूदगी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *