SDIMT @ राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के बारे में उपयोगी जानकारी साझा की| विकास श्रीवास्तव की report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, विकास श्रीवास्तव


स्वामी दर्शनानन्द इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एण्ड टैक्नोलॉजी संस्थान मेें ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020‘ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जिसमें संस्थान के महानिदेशक प्रो0 एस0सी0धमीजा, निदेशक डॉ0 जयलक्ष्मी ने छात्र-छात्राओ ंको ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020‘ के बारे में विस्तार से बताया। संस्थान के डीन एकेडमिक डॉ0 राहुल मोर्य ने छात्र-छात्रों को स्पेशल लेक्चर के द्वारा ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020‘ से अवगत कराया |

बताया कि वर्तमान में चल रही 10$2 के मॉडल के स्थान पर पाठ्यक्रम में 5$3$3$4 की शैक्षिक प्रणाली के आधार पर पाठ्क्रम को विभाजित किया गया है। ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लिए केन्द्र तथा राज्य सरकार के निवेश का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। जिसमें केन्द्र तथा राज्य सरकार शिक्षा क्षेत्र सहयोग के लिए देश की 6 प्रतिशत जी0डी0बी0 के बराबर शिक्षा क्षेत्र में निवेश करेगी। छात्र-छात्राओं को बताया गया कि नई शिक्षा नीति 4 फार्मूलों पर आधारित है ।

पहला फांउडेशन स्टेज, दूसरा प्रीपेटरी स्टेज, तीसरा मिडिल स्टेज एवं चौथा सैकेण्डरी स्टेज । नई शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के साथ तकनीकी शिक्षा को जोड़ना है। लेक्चर सेशन के अंत में कहा गया कि यह नीति वास्तव में छात्र-छात्राओं का पूर्ण निर्माण करेगी, जिससे एक मजबूत समाज विकिसित होगा।

ad12

इस अवसर पर दिप्ती, विरेन्द्र नाथ राय, अंजुम सिद्दिकी, ऋतिका, उमेश, उमिषा, वर्षा वर्मा , अभिलाषा आशिष कुमार, कृति चुग, शादाब आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *