गाजीवाली| ग्राम पंचायत की जमीन पर बड़ा खेल| click कर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-गाजीवाली


गाजीवाली गांव में सरकारी सिंचाई की नाली के ऊपर प्लाटिंग के लिये सड़क निर्माण सवालों कटघरे में है। इस पर सवाल उठने लगे हैं। इन सवालों के उत्तर जो भी हैं लेकिन किसी बड़े गड़बड़झाले से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि यह जांच का विषय है लेकिन इन सवालों के उत्तर भी नहीं मिलना और भी सवाल खड़ा कर रहा है।


दरअसल, श्यामपुर। गाजी वाली गांव में भू माफिया सरकारी सिंचाई की नाली के ऊपर प्लाटिंग की सड़क बना रहे हैं। वही लघु सिंचाई विभाग के अधिकारियों का तर्क है कि नाली बनने के बाद वह ग्राम पंचायत के हैंड-ओवर हो जाती है लेकिन उसे खुर्दपुर नहीं किया जा सकता है।


हरिद्वार से पूर्वी गंग नहर से कांगड़ी, गाजीवाली, श्यामपुर, गैंडीखाता सहित उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है। कांग्रेसी 1 – निकालकर तीन चार गांव के लिए सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता था जिसके लिए लघु सिंचाई विभाग की ओर से प्रत्येक गांव में नालियां बनाई गई थी।

कुछ क्षेत्र में अभी भी चाय के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है मगर रखरखाव के अभाव में कई जगह नालियां क्षतिग्रस्त हो चुके हैं जहां चाय के लिए पानी नहीं मिल पाता है। उसी का फायदा उठाते हुए गाजीवाली गांव में भू माफियाओं ने सरकारी नाली के ऊपर प्लाटिंग के लिए सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया है। भू माफियाओं के हाैंसले इतने बुलंद हैं कि जिस स्थान पर नाली पर कब्जा किया जा रहा है, वह पुरानी हरिद्वार मार्ग से सटा हुआ है।

ad12

जहां से रोजाना कई अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि निकलते हैं। वही मामले में लघु सिंचाई विभाग के जेई मोहम्मद आसिफ का तर्क है कि नाली बनाने के बाद ग्राम पंचायत के हैंड-ओवर की जाती है। अगर ग्राम प्रधान किसी योजना के लिए नाली को खुर्दबुर्द करना चाहे वह तभी संभव है। लेकिन प्लाटिंग के लिए सड़क एवं निजी हित के लिए उसे खुर्दबुर्द करना कानूनी अपराध है। हालांकि वह इस पर विभाग की ओर से क्या कार्रवाई करेंगे, उन्होंने इसका गोलमोल जवाब देकर पल्ला झाड़ना चाहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *