Bamoli @ श्रीराम लीला के बाद ये कौन सी लीला| कौतूहल|जयमल चंद्रा की report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउसजयमल चंद्रा, द्वारीखाल
पहाड़ों की पावन धरा श्रीराम लीला के रंग में रंगी हुयी है। जगह-जगह हो रहे श्रीराम लीला मंचन ने धर्म-अध्यात्म का रंग और भी गाढ़ा कर दिया है। वहीं, जनपद पौड़ी के बमोली गांव में श्रीराम लीला समाप्त होने के बाद नयी लीला शुरू हो गयी है। यह लीला क्षेत्र में कौतूहल का विषय बनी हुयी है। इसे चमत्कार बताया जा रहा है और गांव और क्षेत्र के लिये अत्यंत शुभ व मंगलकारी भी।


अपने उत्तराखंड के पौड़ी जनपद के द्वारीखाल ब्लाक के बमोली गांव में हाल में ही श्रीराम लीला संपन्न हुयी है। मंचन के साक्षी बनने बड़ी संख्या में प्रवासी भी आये थे जिनकी अब रवानगी होने लगी है।


राजतिलक के साथ ही श्रीराम लीला समाप्त हुयी और नियम व परंपरा के अनुसार आयोजन स्थल पर तीन दिनों तक दीप प्रज्ज्वलित किया जाता है। श्रीराम, सीता या फिर लक्ष्मण का अभिनय करने वाला कोई एक पात्र दी प्रज्ज्वलित करता है। बमोली में भी ऐसा ही हुआ लेकिन जैसे ही पहले दिन दीप जलाया गया तो यहीं से यहां नयी लीला शुरू हो गयी है। दरअसल, ग्रामीणों का कहना है कि पहले दिन दीप प्रज्ज्वलन की पिक्चर यानि फोटो खींची गयी। बस यहीं से कौतूहल शुरू हो गया है।

बमोली रामलीला मंचन के पूर्व डारेक्टर भगवान सिँह रावत, पूर्व ब्लॉक प्रमुख व पूर्व जिला उपाध्यक्ष भाजपा रविन्द्र सिंह रावत, पूर्व ग्राम प्रधान कोमल चंद्रा सचिव जयमल चंद्रा, रुद्री सिंह रावत, योगम्बर सिंह रावत, मुकेश टम्टा, संतोष कुमार, बलजीत सिंह रावत, जवाहर सिंह,भूपेन्द्र सिंह, राकेश टम्टा का दावा है कि जो पिक्चर में दृश्य आया है वह मौके पर नहीं है। दावा किया जा रहा है कि जो पिक्चर मेें दृश्य है उसमें श्रीराम भगवान की आकृति आयी है। इसी विषय को लेकर क्षेत्र में यह कौतूहल का विषय बना हुआ है।

ad12

ग्रामीणों में खुशी का माहौल है। वजह, इसे गांव व क्षेत्र में शुभ मंगलदायी बताया जा रहा है। जिस पिक्चर को लेकर कौतूहल बना है उसे आप भी देखिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *