खायी है कसम| ना खुद करेंगे ना ही किसी को करने देंगे| कमल उनियाल की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-कमल उनियाल


धूम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, इससे कैंसर जैसी जान लेवा बीमारी होती है। यह संवैधानिक चेतावनी हर तम्बाकू जनित उत्पादन पर अंकित होती है। इसके बावजूद भी तम्बाकू उत्पादन धड़ल्ले से बिकते हैं, व उनका सेवन भरपूर होता है। 31 मई को प्रतिवर्ष तम्बाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है।


धूम्रपान से होने वाले नुकसान व जन जागरूकता फैलाने के लिए बिश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर प्रगति मार्ग फाउंडेशन की पौड़ी गढ़वाल इकाई ने राजकीय आदर्श प्रार्थमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय बमोली के साथ मिलकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमे छात्र-छात्राओं, अध्यापकों के साथ ग्रामीणों ने कसम खायी की भविष्य मे न तो स्वयं धूम्रपान करेंगे और न ही किसी अन्य को करने देंगे। अगर कोई धूम्रपान करता दिखे तो उनको रोकने का प्रयास करेंगे।साथ ही उनको धूम्रपान से होने वाले नुकसान से अवगत कराएंगे।
इस अवसर पर प्रधानाध्यपिका मंजू जैकब ने बच्चों व अभिभावकों का आहवान कर कहा कि अपने घर-गांव में किसी को भी धूम्रपान न करने दें तथा इससे होने वाले नुकसानों के बारे में उनको अवगत कराएं।

ad12


प्रगति मार्ग फाउंडेशन के जिला समन्वय अधिकारी जयमल चन्द्रा ने धूम्रपान से स्वास्थ्य व घर-परिवार पर पड़ने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताया तथा जन जागरूकता के रूप में धूम्रपान से होने वाले नुकसानों को जानकारी को घर-घर पहुचाने का प्रयास करने को कहा।
इस कार्यकर्म मे प्रगति मार्ग फाउंडेशन के डिस्ट्रिक्ट काॅडिनेटर जयमल चन्द्रा,प्रधानाध्यपिका मंजू जैकब,एस एम सी अध्यक्षा रेनू देवी,उप प्रधान कपिल देव,राजेन्द्र सिंह बिष्ट,संतोष बर्थवाल,हेमलता बलूनी,उपासना नेगी तथा बसंती देवी,लक्ष्मी देवी,सोहनलाल,घनश्याम आदि ग्रामीण भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *