advertisement

ताकि इन बच्चों का ना टूटे किताबों से नाता| कोटद्वार की इस संस्था को सलाम| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-पौड़ीजगमोहन डांगी


उत्तराखंड लोक साहित्य एवं सांस्कृतिक मंच कोटद्वार के तत्वाधान में आज सेंट थॉमस स्कूल पौड़ी में स्व. कर्नल जगदम्बा प्रसाद चंदोला की पुण्य स्मृति पर मातृ-पितृ विहीन छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान की गयी। आयोजित कार्यक्रम में आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार ने मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। उन्होंने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया।

इस अवसर पर गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि संस्था द्वारा समय≤ पर ऐसे कार्य किये जाते हैं जो बेहद सराहनीय कार्य है। उन्होंने कक्षा 06 से 12वीं तक के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को जिनके माता-पिता नहीं हैं, उन्हें 500 प्रतिमाह के हिसाब से 06 हजार वार्षिक आर्थिक सहायता वितरित की। जिनमें विकासखंड पाबौ, कोट, पौड़ी तथा कल्जीखाल के 19 स्कूलों के 24 छात्र-छात्राएं सामिल थे।

architect-ad


आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार ने कहा कि उत्तराखंड लोक साहित्य एवं सांस्कृतिक मंच द्वारा विगत कई वर्षों से सामाजिक सरोकार के तहत समाज के अंतिम पायदान पर खड़े मानव सेवा के कार्यो को गति प्रदान कर रही है। कहा कि निर्धन व ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता नहीं हैं उन्हें संस्था आर्थिक सहायता वितरित करता है। जिससे जरूरतमंद बच्चों का आर्थिक सहायता में सुधार के साथ ही बनोबल भी बढ़ता है। उन्होंने कहा कि ऐसी संस्थाएं जो समाज को एक अलग पहचान दिलाने का काम कर रही है। कहा कि अन्य संस्थाओं को भी निर्धन बच्चों की सहायता करने के लिए आगे आना चाहिए, जिससे विभिन्न कक्षाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को मदद मिल सकेगी।

साथ ही उन्होंने वहां उपस्थित छात्र-छात्राओं को कहा कि पठन-पाठन के प्रति लगाव जरूरी है, जिससे अपने लक्ष्य को हांसिल कर सकेंगे। इस अवसर पर उन्होंने निर्धन बच्चों को आर्थिक सहायता के अलावा स्कूल बैग भी वितरित किये। वहीं उत्तराखंड लोक साहित्य एवं सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष सत्यप्रकाश थपलियाल ने कहा कि संस्था द्वारा समय≤ पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है तथा निर्धन बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। साथ ही उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा विगत कही वर्षो से इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

ad12


इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि मुख्य शिक्षाधिकारी आंनद भारद्धाज, तहसीलदार सुशीला कोठियाल, संस्था के उपाध्यक्ष पी0एल0 खंतवाल, महासचिव अजयपाल सिंह रावत, संयोजक केशर सिंह असवाल, विद्यालय के प्रधानाचार्य सिस्टर प्रसादा सहित भुवन मोहन सिंह गुसांई, बी0सी0 बहुगुणा व अन्य अधिकारी, शिक्षक तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.