advertisement

action में fire fighters| जंगल में धधकती आग को किया शांत| जयमल चंद्रा की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जयमल चंद्रा, द्वारीखाल

द हंस फाउंडेशन की मुहिम रंग लाती दिख रही है। वनों की आग बुझाने को तैयार किये जा रहे फायर फाइटर्स पूरे एक्शन में आने लगे हैं। इसकी एक बानगी जनपद पौड़ी के द्वारीखाल ब्लाक में देखने को मिली। यहां फायर फाइटस ने वनों में लगी आग पर काबू पा लिया।ग्राम सिराई, विकासखंड द्वारीखाल में द हंस फाउंडेशन द्वारा वनाग्नि शमन एवं रोकथाम परियोजना अंतर्गत ग्राम स्तर पर चयनित फायर fighters द्वारा उनके वन क्षेत्र में लगी आग को त्वरित कार्यवाही कर बुझा लिया गया। इससे वनाग्नि की एक बड़ी घटना होने से रुक गयी।

परियोजना के टीम लीडर मनोज जोशी व सीओ सूरज कुमार ने बताया कि वनों को बचाना है। फायर फाइटर्स बेहतर काम कर रहे हैं। उन्होंने अपील की कि वनों सुरक्षित रखने के लिये आमजन भी आगे आयें

architect-ad

फायर fighters संगीता देवी, कुसुम देवी, रजत बड्थवाल, आसिष कुमार व सांभवी देवी की वनाग्नि रोकथाम हेतु सहभागिता व तत्परता सराहनीय है, इन सभी के द्वारा लगातार वनाग्नि रोकथाम में सहयोग किया जा रहा है तथा अन्य ग्रामीणों को भी जागरूक किया जा रहा है। द हंस फाउंडेशन द्वारा चयनित ग्राम सिराई के फायर fighters द्वारा बताया गया कि इस फायर सीजन में उनके वन क्षेत्र में वर्तमान तक तीन बार वनाग्नि की घटनाएं हो चुकी है, जिसे फायर fighters द्वारा सक्रिय प्रतिभाग के द्वारा समय रहते बुझा दिया गया। इन fire fighters के इस प्रयास ने अन्य ग्रामीणों के लिए भी एक मिसाल कायम की है। द हंस फाउंडेशन द्वारा सभी ग्रामीणों से आवाहन किया कि इस प्रकार से सामुदायिक सहभागिता से अपने वनों को बचाने के लिए आगे आये।

ad12

Leave a Reply

Your email address will not be published.