advertisement

नुक्कड नाटक मंचन | हमारी लोकतांत्रिक प्रणाली और लोकतंत्र जन-जागरूकता | नेहा सक्सैना की रिपोर्ट

Share this news

CITY LIVE TODAY. NEHA SEXANA

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के अवसर पर पैरामेडिकल साइंसेज की ओर से नुक्कड़ नाटक आयोजित किया गया, जिसमें संस्थान के पैरामेडिकल साइंसेज के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। नाटक का विषय आज के समय को देखते हुए हमारी लोकतांत्रिक प्रणाली व लोकतंत्र जनजागरुकता था।

                                                                                                                                                                                                                  बताया गया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने दुनिया को अहिंसा का पाठ पढ़ाया और इसी के बल पर अंग्रेजों को भारत देश से जाने पर मजबूर किया। लोकतंत्र को उन्होंने भारत राष्ट्र की सफलता की नींव बताया था। लिहाजा शनिवार को उनकी जयंती पर मेडिकल छात्रों ने इस विषय का संदेश सबके सामने प्रस्तुत किया। बताया गया कि लोकतंत्र जहां एक ओर हरेक नागरिक को अपना नेतृत्व चुनने का अधिकार देता हैं, वहीं दूसरी और देश के प्रति अपने फर्ज की भी याद दिलाता है।

गांधी जयंती के अवसर पर संकायाध्यक्ष शैक्षणिक प्रोफेसर मनोज गुप्ता की के नेतृत्व में संस्थान के प्रांगण में नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। नाट्य प्रस्तुति के माध्यम से संदेश दिया गया कि आज के युवा कल के भावी नागरिक हैं लिहाजा उन्हें अपने परिवार, समाज व देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा। नुक्कड़ नाटक का पैरामेडिकल साइंसेज के छात्र प्रियांशु गुप्ता ने निर्देशन किया, साथ ही आयोजन में राजन चौधरी ने सहयोग किया। इस अवसर पर ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन एवं ब्लड बैंक विभागाध्यक्ष डॉ. गीता नेगी और डॉ. आशीष जैन ने छात्र-छात्राओं की शानदार प्रस्तुति के लिए उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर डा. बलरामजी ओमर, डा. अनुभा अग्रवाल आदि मौजूद थे।

ad12

architect-ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.