tanejav1

SMJN PG काॅलेज में आनलाईन प्रवेश रजिस्ट्रेशन शुरू | प्रस्तुति-विकास श्रीवास्तव

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, विकास श्रीवास्तव
एसएमजेएन पीजी काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. सुनील कुमार बत्रा ने बताया कि सत्र 2021-22 में बी.ए., बी.काॅम. तथा बी.एससी. प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश रजिस्ट्रेशन महाविद्यालय की वेबसाईट www.smjn.org पर दिनांक 16 अगस्त, 2021 से प्रारम्भ कर दिये गये हैं जिसकी अन्तिम तिथि 31 अगस्त, 2021 निर्धारित की गयी है। डाॅ. बत्रा ने बताया कि अगर किसी प्रवेशार्थी को आनलाईन रजिस्ट्रेशन करने में कोई परेशानी होती है तो वह काॅलेज के प्रोसपेक्टस एवं नियमावली को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ लें तथा वेबसाईट पर दिये गये निर्देशों का पालन करें।

आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया व नियम

advertisment


काॅलेेज के मुख्य प्रवेश समन्वयक डाॅ. संजय कुमार माहेश्वरी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रवेशार्थी अपना मोबाईल नम्बर तथा पासवर्ड डालकर अपनी आई.डी. बनाकर लाॅगइन करके प्रवेश हेतु रजिस्ट्रेशन करें। प्रवेशार्थी ध्यान दें कि अपना मोबाईल नम्बर और अपना पासवर्ड सुरक्षित स्थान पर नोट कर लें, क्यांेकि यह अपरिवर्तनीय है। इसके बाद लाॅगइन कर लें। डाॅ. माहेश्वरी ने बताया कि उसके बाद आपके मोबाईल पर एक ओ.टी.पी. आयेगा, जिसको डालकर वैरिपफाई ओ.टी.पी. बटन पर क्लिक करें। ओ.टी.पी. के वैरिफिकेशन होने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन फार्म स्क्रीन पर दर्शाया जायेगा, उसके बाद आप उसमें अपनी जानकारी जैसे पासपोर्ट साईज के नवीनतम सफेद शर्ट एवं टाई वाला फोटो प्रवेश आवेदन पत्र पर निर्धरित स्थान पर अपलोड़ करना होगा।

प्रवेशार्थी के हस्ताक्षर, हाईस्कूल की अंकतालिका व प्रमाण-पत्र, इंटरमीडिएट की अंकतालिका तथा अगर किसी जाति विशेष तथा अन्य किसी अधिभार का लाभ लेना चाहते हैं तो उसका वैद्य प्रमाण-पत्र वेबसाईट पर अवश्य अपलोड करें। डाॅ. माहेश्वरी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सत्र 2021-22 में महाविद्यालय श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय, बादशाहीथाॅल से सम्बद्ध होना है। अतः स्नातक प्रथम सेमेस्टर में वर्तमान सत्र में जो भी प्रवेश होगें वे श्री देव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय से ही सम्बद्ध रहेंगे।


मुख्य अनुशासन अधिकारी डाॅ. सरस्वती पाठक ने महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि अगर कोई प्रवेशार्थी किसी सूचना को परिवर्तित करनाध्जोड़ना चाहता हो तो वह एडिट बटन के माध्यम से अपनी सूचना को लाॅक होने से पूर्व अर्थात 31 अगस्त, 2021 से पहले ही एडिट कर सकते हैं। डाॅ. पाठक ने बताया कि प्रवेशार्थियों को ध्यान रहे कि सभी प्रमाण-पत्र जे.पी.जी. फारमेट में होने अनिवार्य हैं। रजिस्ट्रेशन होने के बाद रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान किया जायेगा।

ads

उन्होंने बताया कि प्रवेशार्थी यह भी सुनिश्चित करें कि उनकेे द्वारा आनलाईन आवेदन पत्र भरने में समस्त प्रमाण-पत्र अपलोड किये गये हैं, जैसे शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, एन.एस.एस., एन.सी.सी., खेलकूद और एंटी रैगिंग प्रमाण-पत्र आदि, जो भी लागू हो। डाॅ. पाठक ने बताया कि उत्तराखण्ड के अतिरिक्त अन्य प्रदेशों के अभ्यर्थियों को प्रवेश से पूर्व अपना पुलिस वैरिफिकेशन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *