advertisment

‘ स्वरोजगारियों ‘ के लिये राहत पैकेज | पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


अच्छी खबर है। कोरोना काल में प्रभावित महिला स्वयं सहायता समूहों और राज्य सरकार की स्वरोजगार योजनाओं से जुड़े लाभार्थियों के लिए 118 करोड़ 35 लाख रुपये के राहत पैकेज की घोषणा हुयी है। इससे राज्य में 07 लाख 54 हजार 984 लोग लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इस पैकेज के अंतर्गत राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना (आईएलएसपी) के अन्तर्गत गठित 30,365 समूहों को उनके द्वारा लिए ऋण पर 24.82 करोड़ रुपये की ब्याज प्रतिपूर्ति राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।

advertisment4

उत्तराखंड राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित 159 सीएलएफ (कलस्टर लेवल फोरम) में प्रति सीएलएफ 5.00 लाख रुपये का एक मुश्त अनुदान दिया जाएगा। जिसकी अनुमानित लागत रुपये 7.95 करोड़ होगी। इसी प्रकार से राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं आईएलएसपी के अन्तर्गत गठित सक्रिय स्वयं सहायता समूहों को स्वावलंबन हेतु 06 माह के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। जिसमें कुल 42989 समूहों को 2000 रुपये प्रतिमाह की दर से कुल 51.59 करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी।


मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में लाभार्थियों को 5 हजार रुपये प्रतिमाह की दर से 6 माह के लिए लिए गए ऋण पर ब्याज प्रतिपूर्ति दी जाएगी। इस पर कुल लागत 9 करोड़ रुपये आएगी।
मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के ऋण खाता धारकों को 06 माह के लिए ब्याज प्रतिपूर्ति सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इसकी अनुमानित लागत एक करोड़ रुपये है।
युवा कल्याण एवं प्रान्तीय विकास दल के युवक मंगल दल और महिला मंगल दलों को स्वावलम्बन हेतु 06 माह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसमें 20 हजार समूहों को 2 हजार रुपये प्रति माह की दर से आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिस पर कुल 24 करोड़ रुपये का व्यय होगा।

ad12


मुख्यमंत्री धामी ने वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के सभी 13 जनपदों एवं 95 ब्लॉक से जुड़े स्वयं सहायता समूहों से वर्चुअल संवाद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के की दिशा में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। महिला स्वयं सहायता समूहों का इसमें महत्वपूर्ण योगदान है।
उन्होंने भारत सरकार से पुरस्कृत गौरा स्वयं सहायता समूह को एक लाख रुपये राशि का चेक, प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ऊधमसिंह नगर जिला की नारी शक्ति क्लस्टर की श्रीमती चन्द्रमणि दास को सम्मानित किया। श्रीमती चन्द्रमणि को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से वर्चुअल संवाद का अवसर प्राप्त हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.