tanejav1

‘दे सलामी इस तिरंगे को जिससे तेरी शान है | डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल में धूमधाम मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


डी.ए.वी. सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, लक्सर रोड, हरिद्वार में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस बड़े धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने सुपरवाइजरी हेड श्रीमति कुसुम बाला त्यागी एवं सुश्री हेमलता पाण्डेय के साथ विद्यालय की प्राचीर पर तिरंगा फहराया और वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए सभी उपस्थित जनों एवं सभी विद्यार्थियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ दी। उन्होनें कहा- ‘दे सलामी इस तिरंगे को जिससे तेरी शान है, सर हमेशा इसका रखना ऊँचा जब तक दिल में जान है’ । उन्होनें कहा कि आज हम इस खुले नीले आसमान के नीचे साँस ले रहे हैं, उसके लिए जाने कितने ही वीरों ने अपनी कुर्बानियां दी हैं। हमारे लिए यह गौरव का दिन है, शीश उठाकर चलने का दिन है, स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करने का दिन है, उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने का दिन है।

advertisment

उन्होनें कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षकों, अभिभावकों एवं वर्ष 2020-2021 में कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के टाॅपर्स को संबोधित करते हुए बताया कि सम्पूर्ण विश्व में देश का गौरव बढ़ाने वाले नीरज चोपड़ा, मीराबाई चानू और रवि दहिया की तरह हमारे बच्चे भी भविष्य में देश का और अपने विद्यालय का नाम रोशन करेंगे। उन्होनें बताया कि नीरज चोपड़ा जिन्होनें पूरे विश्व में भारत को गौरवान्वित किया है, वह डीएवी के ही विद्यार्थी रहे हैं। आज हमारे देश का विश्व में अग्रणी स्थान है, सारा विश्व भारत को ओर आशा से देख रहा है। जिस प्रकार हमारे देश ने कोरोना महामारी पर विजय पाई है वह एक मिसाल है। ऐसा नहीं है कि हमने अपने प्रियजन नहीं खोए हैं, कोरोना की दूसरी लहर में हमने बहुत कुछ खोया है, हमारे विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के माता-पिता को भी खोया है, उनके प्रति हमारी संवेदनाएं है, किन्तु अब केवल सरकार ही नहीं जनमानस भी पूर्णरूप से इस महामारी को मात देने को तैयार है।


उन्होनें भारत सरकार द्वारा स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित किए गए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम पर प्रकाश डाला। उन्होनें बताया कि भले ही विद्यालय में विद्यार्थी अनुपस्थित हैं, लेकिन डिजिटल मीडिया के माध्यम से विद्यार्थी स्वतंत्रता दिवस को विभिन्न प्रकार से मना रहे हैं। विद्यालय में पिछले सप्ताह अध्यापकों से सहयोग से ड्राइंग एवं पेंटिग प्रतियोगिता, इंटर हाउस क्विज प्रतियोगिता, कविता लेखन प्रतियोगिता, फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में कक्षा नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों ने पूर्ण उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। सभी शिक्षकों ने राष्ट्रगान गाकर इसे राष्ट्रगान लिंक पर अपलोड किया है, 60 प्रतिशत विद्यार्थियों एवं उनके परिवारजनों ने भी इसमें प्रतिभाग किया है। उन्होनें कहा कि जहाँ हमारा देश लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है, वहीं कई मायनों में अभी हम बहुत पीछे हैं, जैसे भ्रष्टाचार, नारी सशक्तिकरण, बाल विकास, यौनशोषण इत्यादि में हमें सुधार की आवश्यकता है। इन सभी बुराइयों पर हम अपने छोटे-छोटे प्रयासों से निश्चित ही सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

यदि हर व्यक्ति यह निश्चित कर ले कि भ्रष्टाचार का, यौनशोषण का विरोध करेंगे, नारी सशक्तिकरण एवं बाल विकास के लिए प्रयासरत रहेंगे तो धीरे-धीरे ही सही, हम अवश्य सफल होंगें। साथ ही साथ उन्होनें स्वदेशी वस्तुओं को अपनाने पर जोर दिया। उन्होने कहा कि विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार नहीं करना है, बल्कि उनमें जो अच्छाइयां है उनसे सीखकर अपनी स्वदेशी वस्तुओं को बेहतर बनाना है। जिससे हम और तरक्की कर सके, आत्मनिर्भर बन सके और यह तभी होगा जब हमारे अन्दर देश के प्रति भाव होगा, प्यार होगा, लगाव होगा। हम यह न सोचे कि देश ने हमें क्या दिया, बल्कि यह भाव होना चाहिए कि हमने देश के लिए क्या किया। ‘जो भरा नहीं है भावों से, जिसमे बहती रसधार नहीं, वह हृदय नहीं वह पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं’, इन्हीं शब्दों के साथ उन्होनें सभी उपस्थिजनों को फिर से स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

ads


इसके पश्चात् विद्यालय की संगीत अध्यापिका श्रीमति अर्चना तलेगांवकर ने एक सुन्दर गीत प्रस्तुत किया। उसके बाद कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के वर्ष 2020-2021 के टाॅपर्स (आर्यन कौशिक, रवित चतरथ, मिलिंद बंसल, सार्थक कलंकार, अंकिता गोयल, अथर्व वत्स, दिया भट्ट, मेघना अरोड़ा, शौर्य मदान, शम्पा मुद्गल, जाह्नवी सिंह, वंशिका कपिल, मुस्कान, वंशिका भाटिया) को प्रमाण-पत्र, पुष्प गुच्छ एवं भंेट देकर सम्मानित किया गया। उसके बाद विद्यालय की काॅमर्स अध्यापिका एवं परीक्षा प्रभारी डाॅ0 मंजीत कौर ने देश के प्रति अपनी भावनाएं प्रकट की तथा वहाँ उपस्थित सभी विद्यार्थियो, अभिभावकों, अध्यापकों एवं अन्य सभी कर्मचारियों का धन्यवाद प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *