advertisement

ऐसे बनेगा दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट, फार्मूला तैयार | पढ़िये पूरी खबर

Share this news

इस साल कोई नहीं होगा फेल, सभी होंगे प्रोन्नत
व्यक्तिगत परीक्षाओं के रिजल्ट पर आज हो सकता है निर्णय
सिटी लाइव टुडे, उत्तराखंड


उत्तराखंड में दसवीं व बारहवीं कक्षाओं के रिजल्ट का फार्मूला तैयार हो चुका है। दोनों ही कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के मूल्यांकन में पिछली कक्षाओं में प्राप्त अंकों की अहम भूमिका रहेगी। 10वीं की परीक्षा में 1.48 लाख और 12वीं की परीक्षा में 1.23 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। बोर्ड कक्षाओं में इस साल कोई भी विद्यार्थी फेल नहीं होगा।

शिक्षा महानिदेशक विनय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय समिति ने छात्र-छात्राओं के अंक निर्धारण के लिए फार्मूले पर मंथन किया था। समिति ने 12वीं के लिए पहले 10वीं कक्षा के प्राप्तांकों का 30 फीसद, 11वीं की कक्षाओं का 30 फीसद और 12वीं में हुए आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा के अंकों का 40 फीसद का फार्मूला तय किया था। इसी प्रकार से संस्कृत शिक्षा में भी इसी फार्मूले के आधार पर अंक दिए जाएंगे। संस्कृत शिक्षा परिषद को इसके आधार पर रिजल्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

architect-ad

ad12

शिक्षा महानिदेशक की अध्यक्षता में गठित समिति की तीसरी बैठक बुधवार को होगी। बैठक में 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में पंजीकृत व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को भी अंक देने का फार्मूला तय किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.