tanejav1

वाह क्या बात, दो साल की अनाया ने लगाये पौधे, पढ़िये पूरी खबर

adhirajv2

Share this news

विश्व पर्यावरण दिवस पर अनाया ने लगाये पौधे
एसडीएमआईटी परिसर में भी किया गया वृक्षारोण
सिटी लाइव टुडे, हरिद्वार
विश्व पर्यावरण दिवस पर जगह-जगह वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। अफसर से लेकर नेता जी तक सभी ने कमोबेश ऐसा ही किया। लेकिन महज दो साल की अनाया ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। दरअसल, स्वामी दर्शनानन्द इंस्टिट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट एण्ड टैक्नोलॉजी की डीन एकेडमिक्स जयलक्ष्मी की सुपुत्री का नाम है अनाया। अनाया की आयु दो साल की है। विश्व पर्यावरण दिवस पर अनाया ने अपने घर में तुलसी का पौधा लगाया और फिर अपनी माता के साथ स्वामी दर्शनानन्द इंस्टिट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट एण्ड टैक्नोलॉजी भी पहुंची। यहां भी वृक्षारोपण किया गया और यहां भी अनाया ने वृक्षारोपण किया। परिसर में अनाया वृक्षारोपण कर रही थी सबने ताली बजाकर अनाया का स्वागत किया।


बहरहाल,‘‘विश्व पर्यावरण दिवस’’ के अवसर पर संस्थान के महानिदेशक प्रो एससी धमीजा, प्रधानाचार्य अशोक गौतम, डायरेक्टर अंशुल शर्मा, डीन एकेडमिक्स जयलक्ष्मी, उप-प्रधानाचार्य अर्पित गुप्ता एवं समस्त अध्यापकों द्वारा स्वामी दर्शनानन्द इंस्टिट्यूट ऑफ मैनंेजमेंट एण्ड टैक्नोलॉजी हरिद्वार में वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर संस्थान के महानिदेशक प्रो धमीजा ने बताया कि आज पूरा विश्व कोविड-19 की महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में वृक्षों को रोपित किया जाये जो पर्यावरण के लिए उपयोगी तथा वातावरण को शुद्ध करते हो। वृक्षारोपण हमारे पर्यावरण को संतुलित करनें में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है।

advertisment

पौधा लगाती अनाया

अतः प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक पौधा रोपित करना चाहिए। इस अवसर पर संस्थान में पीपल, जामुन, अमरूद, अशोक, नीम आदि के पेड़ लगाये। संस्थान की डीन एकेडमिक जयलक्ष्मी ने बताया कि माननीय कुलपति महोदय, उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय, देहरादून के निर्देशानुसार इस वर्ष भी संस्थान द्वारा वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित करते हुए सोशियल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रूप से पालन किया गया तथा कोविड-19 के बारे मंे स्वास्थ्य मंत्रालय, केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देर्शों की विस्तार से सभी अध्यापकों को जानकारी दी तथा उसका कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया। इस अवसर पर डॉ0 अंशुल शर्मा, अर्पित गुप्ता, डॉ0 राहुल मौर्य, अनुराग गुप्ता, अमान, देवेन्द्र कुमार, अनाया गोयल आदि उपस्थित रहें।

ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *