Garhwal Samachar…वनों को बचाने की खायी ” सौं “और खिलायी कसम |आप भी ऐसा ही कीजियेगा| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-कमल उनियाल, द्वारीखाल

आर्मी पब्लिक स्कूल लैन्सडौन में भूमी संरक्षण वन प्रभाग के जयहरीखाल रैंज,लैन्सडौन वन प्रभाग कोटद्वार की लैन्सडौन रैंज तथा आर्मी पब्लिक स्कूल लैन्सडौन के संयुक्त तत्वावधान में सात दिवसीय कार्यक्रम शुरू हो गया है। पहले दिन इस मौके पर छात्र छात्राओं, अध्यापको तथा वन विभाग के कर्मचारियों ने पर्यावरण बचाने की शपथ ली। पर्यावरण बचाने के लिए भाषण प्रतियोगिता में छात्र देवेन्द्र विष्ट कक्षा 10 ने प्रथम, ज्योत्सना पाण्डेय कक्षा 11 ने द्वितीय स्थान कुमारी परिधि कक्षा 8 ने तृतीय स्थान कुमारी दिव्यांक्षी रावत ने चतुर्थ स्थान तथा कुमारी अनुष्का काले ने पंचम स्थान प्राप्त किया। इसके बाद इन मेधावी छात्रवो को उतकृष्ट पर्यावरण भाषण के लिए पुरस्कृत किया गया।

शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रधानाचार्य वीरेंद्र दत्त सुन्दरियाल ने गोष्ठी में अपने सम्बोधन में कहा कि विश्व ग्लोबल वार्मिंग की चपेट में है जिससे पर्यावरण सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौती हो गयी हैं। इसलिए पर्यावरण बचाने के लिए हम सभी को अपनी भूमिका निभानी होगी। गोष्ठी में अपने सम्बोधन में जयहरीखाल रैंज के वन दरोगा हरक सिंह दानू ने कहा कि मानव ने अपने स्वार्थ के लिए पहाडों का सीना चीरकर हरे भरे जंगलो को तबाह कर दिया है जो कि कंक्रीट के जंगल में विकसित हो रहा है जिससे पर्यावरण खतरे पड गया है इसलिए पर्यावरण के संरक्षण में हम सब की सक्रीय भागीदारी होना आवश्यक है।


इस मौके पर छात्र छात्राओं, अध्यापको तथा वन विभाग के कर्मचारियों ने पर्यावरण बचाने की शपथ ली, पर्यावरण बचाने के लिए भाषण प्रतियोगिता में छात्र देवेन्द्र विष्ट कक्षा 10 ने प्रथम, ज्योत्सना पाण्डेय कक्षा 11 ने द्वितीय स्थान कुमारी परिधि कक्षा 8 ने तृतीय स्थान कुमारी दिव्यांक्षी रावत ने चतुर्थ स्थान तथा कुमारी अनुष्का काले ने पंचम स्थान प्राप्त किया। इसके बाद इन मेधावी छात्रवो को उतकृष्ट पर्यावरण भाषण के लिए पुरस्कृत किया गया।

ad12


इस अवसर पर वन दरोगा रमेश गुसांई, चन्डी प्रसाद गौड, वन आरक्षी कुलदीप नेगी, आशीष कुमार, मनीष सेमवाल, कविता पुन्डीर शीतल सहित आर्मी पब्लिक स्कूल के सहायक अध्यापक ललिता उपाध्याय, संगीता धस्माना, गोविन्द लिंगवाल सहित छात्र छात्राये उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *